यदि आपके भी हथेली पर हो जाते हैं लाल- लाल दाने तो इस तरह दूर करें इन लाल दानों को

कभी-कभी हमारे शरीर अलग-अलग तरह के परेशानी देखने को मिलती है। बिना किसी वजह के ही शरीर के अन्य हिस्सों पर गड़बड़ी नजर आने लगती है। हम इन सब बातों को आप समझ से समझकर इग्नोर कर देते हैं। लेकिन कभी-कभी यही सब समस्या बड़ी से बड़ी बीमारी और गंभीर समस्या का रूप ले लेती है। ऐसे में बहुत से लक्षण ऐसे होते हैं जिसे हम जानबूझकर नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में ही एक है आपकी हथेली पर लाल रंग के दाने या बांस का दिखना यह अचानक ही हमारे हाथों पर हो जाता है लेकिन हमें इसके बारे में कुछ भी पता नहीं होता और इसके पीछे का कारण भी नहीं पता होता दरअसल हथेलियों पर लाल दाने या बप्स होने के कई कारण हो सकते हैं तो आप पर लाल दाने और बम्स को ठीक करने के लिए कुछ आसान उपायों को कर सकते हैं या कभी-कभी बड़ी परेशानी भी खड़ी कर सकता है, इसीलिए आपको कम समय में ही इस पर ध्यान देना चाहिए ऐसा कई बार बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से भी होता है जब आप बहुत ज्यादा यदि तनाव में रहते हैं। जो कि आजकल के लाइफ स्टाइल में संभावित सी बात है तो आपको जरूर ही यह परेशानी हो सकती है। अगर आप ज्यादा ही सनसिटी वह तो भी यह परेशानी आपको देखने को मिलती है तो चलिए जानते हैं कि इन सब परेशानियों के पीछे आखिर क्या है कारण—

किन कारणों की वजह से होता है हथेली पर लाल दाने
यदि आपके हथेली पर अपने आप ही लाल दाने नजर आने लगे हैं तो आप इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें इसके पीछे कई कारण छिपे हो सकते हैं आम तौर पर देखा जाए तो इसके पीछे निम्न कारण होते हैं यदि आप बहुत ज्यादा चिंता तनाव डिप्रेशन में रहते हैं तो भी आपके हाथों पर लाल दाने हो जाते हैं यदि आप कुछ अलग अलग तरह के धातुओं के संपर्क में आ जाते हैं तो जिसकी वजह से आपके हाथों में लाल दाने देखने को मिलते हैं ए टॉपिक डायबिटीज की वजह से भी आपके हाथ में लाल दाने नजर आने लगते हैं एक्जिमा की समस्या की वजह से भी लाल दाने नजर आते हैं इसके अलावा संवेदनशील स्क्रीन होने की वजह से भी आपके स्किन पर लाल दाने नजर आते हैं किसी प्रकार का बैक्टीरियल इनफेक्शन होने की वजह से भी लाल दाने नजर आ सकते हैं इसकी से जुड़ी कई अन्य समस्याओं की वजह से भी हाथों में कभी-कभी दाने नजर आने लग जाते हैं।

हथेली पर लाल दाने की समस्या के लक्षण
■आपको बता दें कि हथेली पर लाल दाने होने के लक्षण क्या-क्या हो सकते हैं

■आपके हाथों पर पर फूलों की समस्या उत्पन्न होने लगे तो इसे आप लाल दाने ही समझे।

■स्कीन में गंभीर यदि दर्द महसूस हो रहा है।

■ अत्यधिक खुजली हो रही है हल्का बुखार है या फिर हथेली पर लाल रंग के दाने उठाए हैं और या फिर तो फूलों की समस्या है तो इसे लाल दाने की समस्या ही कहा जाता है।

इस प्रकार करें हथेली के लाल दानों का इलाज
■आप अपने लाल दानों का इलाज जरूर करेंगे या गंभीर समस्या का कारण भी बंद थी इसीलिए इसे शुरुआती समय में ही ठीक करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है।

■हथेली पर लाल रंग रंग के दाने की समस्या का इलाज डॉक्टर लक्षणों के आधार पर कर सकते हैं ऐसे में वे बहुत प्रकार की दवाइयों को आपको ही कमेंट करते हैं

■इसके अलावा मलहम का इस्तेमाल करने की सलाह भी देते हैं आपको हम बता देना चाहते कि यदि आपके हाथों में लाल दाने की समस्या हो रही है तो आप अपने हाथ एली की साफ सफाई पर विशेष तरह से ध्यान दें गंदगी के संपर्क में आने से आपको बहुत बचना चाहिए।

■इस समस्या में आपको मानसिक शांति जरूर रखनी चाहिए चिंता फिकर कम से कम देना चाहिए क्योंकि यह तो चिंता फिकर की वजह से भी होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*