यदि आपके शरीर में भी बढ चुका है यूरिक एसिड तो नियंत्रण करने के लिए रोज ऐसे पिए नींबू का रस

आजकल हर व्यक्ति कोई ना कोई बीमारी से ग्रस्त रहता है और कई सारी ऐसी बीमारियां होती है जो लोगों को आम दिनों में परेशान करती है आपने यूरिक एसिड का तो नाम सुना ही होगा आज कल यह समस्या बड़ी तेजी से लोगों में फैल रही है रक्त में यूरिक एसिड के उच्च स्तर को हाइपरूरीसीमिया भी कहा जाता है यूरिक एसिड का उच्च स्तर शरीर में यूरिक एसिड के उत्पादन में वृद्धि या गुर्दे के माध्यम से इसका कम सर्जन होने की वजह से होता है इससे कई समस्याएं पैदा हो सकती है जैसे गौटी गाउट में जमा हो जाते हैं इसके अलावा किडनी स्टोन और गुर्दे खराब होने की समस्या भी हो सकती है

इससे आपको हृदय की बीमारी और हाइपरटेंशन भी हो सकता है इसीलिए इस बीमारी को दूर करना बहुत ही जरूरी है यदि आप भी यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो नींबू पानी का सेवन जरूर करे नींबू पानी का सेवन ज्यादातर लोग गर्मियों में उर्जा पाने के लिए करते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि नींबू पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व यूरिक एसिड के उच्च स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं यह एक नेचुरल तरीका भी है आइए जानते हैं इसके बारे में।

यूरिक एसिड में असरदार है नींबू का रस। ज्यादातर लोग नीबू पानी के रस सेवन स्वाद के लिए करते हैं लेकिन यदि आप यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको नींबू पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है दरअसल नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है जोकि यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।

इस तरह करें यूरिक एसिड के मरीज सेवन
यूरिक एसिड के मरीजों को रोज सुबह खाली पेट में नींबू के रस का सेवन करना चाहिए आप नींबू के रस का सेवन गुनगुने पानी या ठंडे पानी के साथ कर सकते हैं आप चाहे तो इसमें दालचीनी या शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं लेकिन ध्यान दे नींबू के रस का नियमित मात्रा में ही सेवन करें नहीं तो आपको टॉन्सिल की समस्या पैदा हो सकती है।

नींबू के रस के कुछ अन्य फायदे
त्वचा के लिए लाभकारी- यदि आप नींबू के रस का प्रतिदिन नियमित मात्रा में सेवन करेंगे तो आपको त्वचा से जुड़ी समस्याओं से निजात मिल सकता है दरअसल नींबू के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की झुर्रियों, चेहरे के दाग, धब्बे को दूर करने में मदद कर सकता है।

वजन घटाने में फायदेमंद– अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है और समझ नहीं आ रहा कि क्या करना चाहिए तो रोज सुबह खाली पेट में नींबू का रस का सेवन करें इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी ध्यान दें कि आप गुनगुने पानी में नींबू के रस मिलाकर सेवन करेंगे तो वजन तेजी से घटेगा।

पाचन रखेगा दुरुस्त- प्रतिदिन नीबू के रस का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है अगर आप अक्सर बाहर का खाते हैं तो आपको नींबू के रस का जरूर सेवन करना चाहिए इससे आपके पाचन में कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*