यदि आप करते हैं बहुत ज्यादा मसाला चाय का सेवन तो रहे सावधान, हो सकती है ये बड़ी बीमारियां

चाय पीना किसे नहीं पसंद है भारत में तो चाय पीने की परंपरा सी है। हर घर में चाय का सेवन अत्यधिक किया जाता है। बहुत से लोगों को तो चाय पीने की लत फ्री होती है वे रोजाना 8 से 10 कप चाय पी जाते हैं। चाय की चुस्की के साथ दिन की शुरुआत करना हर किसी को पसंद होता है। ऐसा करने से ताजगी महसूस होती है इसलिए हर कोई सुबह के समय जरूर चाय पीता है। इसलिए लोग सुबह के वक्त चाय पीना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। आप चाय कौन सी पीनी चाहिए यह तो आपकी रूचि के ऊपर निर्भर करता है। कई लोगों को ब्लैक टी पसंद होती है तो कुछ लोगों को बिना शक्कर वाली चाय पसंद होती है,, कुछ लोग को तुलसी वाली चाय पसंद,,तो कुछ लोगों को अदरक और इलायची वाली चाय पसंद होती है तो कुछ लोगों को मसाले वाले चाय भी प्रसन्न होती है। अगर देखे जाए बात करें हम तो चाय विभिन्न प्रकार की होती है इसमें दूध वाली चाय के साथ-साथ ग्रीन टी, ब्लैक टी, लेमन टी शामिल है। इन दिनों मसाले वाली चाय का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा किया जा रहा है कि मसाले वाली चाय पीने पर कुछ नुकसान भी आपको हो सकते हैं इसलिए आपको सोच समझकर इसका सेवन करना चाहिए, नहीं तो यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है तो आज इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं मसाले वाले चाय के बारे में कि मसाला वाला चाय आपके लिए ऐसे नुकसानदायक साबित हो सकता है।

जाने आखिर क्या होता है मसाला चाय
यदि आपने मसाले चाय के बारे में नहीं सुना होगा तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर मसाला चाय होता क्या है आपको इसके नाम से ही समझ आ रहा होगा कि यह मसाले वाली चाय होती है। इसमें मसाले का उपयोग किया जाता है इस टाइम में मसाले के तौर पर दालचीनी, लॉन्ग, काली मिर्च, लौंग इलाइची, अदरक, तुलसी जैसे मसाले और चीज का इस्तेमाल किया जाता है यही वजह है कि स्टैको मसाला चाय कहा जाता है। मसाले वाली चाय का उपयोग करने वाले कुछ लोग इसके विशेष स्वास्थ्य कारणों से मसाला चस्का चाय भी कहते हैं इसमें शामिल किए जाने वाले मसालों के कारण इस चाय में इन मसालों के औषधि गुण भी आ जाते हैं लेकिन आज हम इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर कौन से नुकसान तो आपको सामना करना पड़ सकता है मसाले वाले चाय के सेवन से।

मसाला वाले चाय का सेवन करने से हो सकता है आपको यह नुकसान

■मसाला चाय मैं विभिन्न प्रकार के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में कुछ मसालों से कुछ लोगों को एलर्जी भी होती है इसलिए मसाला चाय से एलर्जी हो सकती है इसलिए इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

■मसाला चाय में काली चाय पत्ती का भी इस्तेमाल किया जाता है इसी वजह से इसका अत्यधिक सेवन अनिद्रा और बार-बार पेट खराब होने जैसी समस्याओं का कारण भी बन सकता है।

■मसाला वाला चाय यदि आप पीने के शौकीन हैं तो आपको जान लेना चाहे कि मसाला चाय में कैफीन भी मौजूद होता है यह उन लोगों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है जिन लोगों को तनाव, चिंता है

■किसी खास तरह की दवाइयों का यदि आप इस्तेमाल कर रहे हैं आप किसी बीमारी से ग्रसित है और उसके दवाइयों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको मसाला चाय पीने से बचना चाहिए नहीं तो यह आप को नुकसान पहुंचा सकता है।

■जिन लोगों को हाय ब्लड प्रेशर की बीमारी है उन मरीजों को तो बिल्कुल भी मसाले वाले चाय का सेवन नहीं करना चाहिए या उनकी बीवी को बढ़ाने में बहुत कारगर है।

■बहुत से मसालों का इसमें उपयोग होता है इस वजह से यह पेट संबंधी परेशानी उत्पन्न कर सकता है ऐसे में कब्ज अपच उल्टी दस्त जैसी बीमारियां आपको लग सकती हैं।

■इतने सारे मसालों का इस्तेमाल होने की वजह से इसकी तासीर बहुत ज्यादा गर्म हो जाती है ऐसे में या गर्मियों के मौसम में पिया जाए तो हमारे शरीर में गर्माहट बढ़ा सकती है और विभिन्न प्रकार की बीमारियों का कारण भी बन सकती है।

■मसाला चाय का सेवन करने से पेट में दर्द डायरिया का जैसी समस्याएं पेट का फूलना पेट में जलन होना और ह्रदय में जलन होना सीने में जलन होने जैसी समस्याएं हो सकती है।

■मसाले चाय के नुकसान से बचने के लिए करें ये उपाय आप मसाला चाय को पीना चाहते ही हैं और आपको या बहुत ज्यादा पसंद है तो आप इसे सीमित मात्रा में भी अत्यधिक मात्रा में ना पीये,,आप पूरे दिन में सिर्फ एक कप चाय का ही सेवन करें।

■आपको हम बता दें कि यदि आप मसाला चाय बहुत पसंद है तो आप गर्मियों के दिनों में इसका ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि यह बहुत सारे मसालों से तैयार होता है और मसाले हमारे बॉडी के अंदर से हीट करने में मदद करती है ऐसे में या आपके शरीर में विभिन्न प्रकार की परेशानियां उत्पन्न कर सकता है।

■अगर आप बाजार में मिलने वाले मसाले का उपयोग मसाला चाय में करते हैं तो यह आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए आप अपने घर पर मसाले बनाएंगे तो यह आपको ज्यादा फायदा पहुंचाएगा।

■आप यदि मसाला चाय के बहुत शौकीन है तो आप घर पर ही कुछ मसालों को कूटकर पीसकर इसका मसाला तैयार कर सकते हैं और इससे कम मात्रा में डालकर का चाय भी बना सकते हैं।

■मसाला चाय पीने से एलर्जी की समस्या होती है और क्योंकि इसमें कैफीन के मात्र होते इसलिए आपको इसका सेवन रात को करना नहीं चाहिए इसका सेवन आप दिन में सुबह करें तो आपके लिए ठीक रहेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*