यदि आप भी पीते हैं रोज दूध वाली चाय तो हो जाइए सावधान, हो सकती है यह बीमारियां

चाय पीना भला किसे नहीं पसंद होता ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को गरम-गरम दूध वाली चाय पसंद होती है यदि आपको भी दूध वाली चाय पीना बहुत पसंद है तो हो जाइए सावधान इसके ज्यादा सेवन से आपको हो सकते हैं नुकसान दरअसल चाय में दूध मिलाने के बाद उसके लाभ खत्म हो जाते हैं यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है चाय में दूध मिलाने पर उसकी बायोलॉजिकल एक्टिविटी में बदलाव हो जाता है और पॉजिटिविटी इफेक्ट खत्म हो जाता है दूध वाली चाय के सेवन से आप की हड्डियां कमजोर हो सकती है।

अगर आप दूध वाली चाय के आदी हैं तो इसका सेवन कम मात्रा में ही करें ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्या, लूज मोशन, वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है ज्यादा से ज्यादा दो से तीन कप दूध वाली चाय ही पीनी चाहिए इससे ज्यादा सेवन करने से आपको ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है आइए जानते हैं दूध वाली चाय के अधिक सेवन से क्या नुकसान होते हैं।

सिर में दर्द की समस्या– दूध वाली चाय के अधिक सेवन से आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है दरअसल दूध वाली चाय में कैफीन अधिक मात्रा में पाया जाता है यदि आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करेंगे तो आपको सिरदर्द की समस्या होने लगेगी इस समस्या से आपको ब्रेन हेमरेज का भी खतरा बढ़ सकता है।

पोषक तत्वों की कमी– चाय का अधिक सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है अध्ययन कहते हैं कि एक साथ चाय और दूध मिलाकर पीने से शरीर में आवश्यक पोषक के अवशोषण में बाधा पड़ती है बहुत अधिक दूध वाली चाय लोहे और जस्ता की कमी भी पैदा कर सकती है।

सूजन– बहुत ज्यादा दूध वाली चाय से पेट फूल सकता है चाय में कैफीन अधिक मात्रा में पाया जाता है इसमें दूध मिलाने से आपको सूजन की समस्या हो सकती है क्योंकि दूध और कैफीन गैस निर्माण को बढ़ावा देता है।

सीने में जलन– दिन में दो से तीन कप चाय से ज्यादा चाय पीने से आपको एसिड रिफ्लक्स की परेशानी हो सकती है इससे आपको सीने में जलन और पेट दर्द की समस्या हो जाएगी।

त्वचा के लिए हानिकारक– ज्यादा दूध वाली चाय पीने से त्वचा से जुड़ी समस्या हो सकती है दूध वाली चाय पीने का एक और प्रमुख दुष्प्रभाव है पिंपल जब कम मात्रा में चाय पी जाती है तो यह आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है चाय का अधिक सेवन अत्यधिक गर्मी उत्पन्न कर सकता है और शरीर के रसायनों को असंतुलित कर सकता है इससे चेहरे में पिंपल्स और त्वचा से जुड़ी समस्या पैदा हो सकती है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*