सीढ़ी चलने या थोड़ी दूर पैदल चलने से फूलने लगती है सांसे तो करे ये नुस्खे, मिलेगा राहत

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सब अपने हेल्थ पर ध्यान देना बिल्कुल भी भूल जाते हैं और दिन रात काम में ही व्यस्त रहते हैं। इसके वजह से हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की समस्या है और परेशानियां देखने को मिलता है यदि हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तो यह हमारी जिंदगी के लिए बहुत अच्छा है। आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों को विभिन्न प्रकार की परेशानियां देखने को मिलती है ऐसे में सांस फूलने की समस्या भी एक ऐसी ही समस्या है,, जरा सा चलने में, जरा सा भाग दौड़ करने में और कुछ सीढ़ियों को चढ़ने में या फिर कुछ भारी सामान उठा लेने से ही लोगों में सांस फूलने की समस्याएं आम सी हो गई है। सांस फूलने की समस्या का मतलब होता है कि आप को सांस लेने में तकलीफ हो रही हो और आप एक तरीके की घुटन महसूस कर रहे हो, सांस फूलने की समस्या कम, अधिक या बेहतर, गंभीर हो सकती है। कुछ मामलों में लोग चिंता या तनाव भी अनुभव करने लग जाते हैं। जिससे यह स्थिति और भी ज्यादा खराब होने लग जाती है। इन सब बातों में हम ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और इसे एक आम समस्या सोचकर इग्नोर कर देते हैं लेकिन यह बिल्कुल भी आम समस्या नहीं है। यह बड़ी से बड़ी बीमारियों का कारण भी बन सकती है इसलिए समय रहते हैं आपको इन सब बातों में जरूर ध्यान देना चाहिए।

सांस फूलने के कौन कौन से कारण हो सकते हैं
सांस फूलने की समस्या वैसे तो एक आम समस्या हो सकती है लेकिन कई बार यह किसी वजह से होती है जैसे कि शरीर में खून की कमी हो जाना, शरीर में कमजोरी होना, आपके शरीर में किसी प्रकार की कमी होना, श्वसन प्रणाली में संक्रमण या फिर कोई बीमारी होना हृदय की बीमारी होना,, एलर्जी की समस्या होना, फेफड़ों में समस्या होना, मोटापा हो सकता इसका कारण, तनाव और डिप्रेशन भी हो सकता है इसका कारण, अस्थमा का हो सकता है शिकायत।

सांस फूलने की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को

मुंह से ले गहरी सांस
जब भी आपको लगे कि आप को सांस लेने में तकलीफ हो रही है और आपकी सांसे फूल रही है तो आप गहरी सांस लें और होठों से जैसे सीटी बजाते हैं उस तरीके से सास को छोड़े ऐसा करने से आपको थोड़ी राहत मिलेगी।

करे खून की कमी को दूर
यदि आपको बार बार सांस लेने में तकलीफ होती है और आपका सांस फूलने लगता है तो यह खून की कमी की वजह से हो सकती ऐसे में आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर में खून की कमी को दूर करें।

शरीर की कमजोरी को करें दूर
यदी आपके शरीर में इम्यूनिटी कम होगा और आपका शरीर कमजोर होगा तो आपको सांस फूलने की समस्या सबसे ज्यादा होगी ऐसे में आप सांस फूलने की समस्या को दूर करने के लिए अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर करें और प्रोटीन विटामिन मिनरल्स भरे चीजों का सेवन करें।

कॉफी भी है फायदेमंद
कॉफी की खुशबू या गर्म कॉफी पीने से अस्थमा के अटैक से आपको तुरंत भी आराम मिल सकता है। कॉफी श्वास नली में रुकू ही हवा को तुरंत खोल देती है इसलिए यदि अचानक कि आप को सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो आप कॉफी का सेवन करें।

धूम्रपान को कर दे बिल्कुल बन्द
यदि आप धूम्रपान करते हैं तो आप में सांस फूलने की शिकायत सबसे ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में आप धूम्रपान करना बिल्कुल भी बंद कर दें साथ ही साथ प्रदूषित वातावरण में भी जाने से आपको बचना चाहिए।

तुलसी अदरक गुणकारी
तुलसीदास के रोगों के लिए बहुत फायदेमंद तुलसी के पत्ते को शहद में मिलाकर यदि आप इसका सेवर करेंगे तुझे आपको बहुत फायदे बाय अदरक चबाने या गर्म पानी में डालकर पीने से व्याप्ति श्वास नली के संक्रमण था वह होते हैं।

योग और व्यायाम करें
यदि आपको थोड़ी सी मेहनत करने में सीढ़ियां चढ़ने में दौड़ भाग करने में सहज की परेशानी होने लगती है तो आपको ऐसे व्यायाम और योगा करना चाहिए जो आपके साथ को ठीक करने में मदद करें गहरी सांस लेना यह सांस फूलने की समस्या में सुधार करने के लिए लेटे या खड़े होने के पोजीशन को सही रखना,, जाने कुर्सी पर सीधे बैठना,, दीवार पर टीका लगाकर सीधे बैठ,, सोते समय सिर के नीचे तकिया लगाना आदि आप कर सकते हैं।

पंखे के सामने बैठकर चेहरे पर हवा ले
यदि आपको अचानक ही सांस में लेने में परेशानी होने लगी है ऐसी चीजों से आप बचना चाहते हैं तो आपको पंखे के सामने तुरंत ही बैठ जाना चाहिए और चेहरे पर हवा ले रहे थे आपको आराम मिलेगा।

मोटापा और वजन को कम करें
आप अपने मोटापा और वजन को कम कर दें तभी आप को सांस लेने में होने वाली परेशानियां ठीक हो सकती है क्योंकि मोटापा और वजन एक ऐसा कारण है जो आप को सांस लेने में दिक्कत महसूस करवा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*