यदि गर्मियों में आपकी स्किन भी हो जाती है काली, तो अपनाये इन घरेलू नुस्खों, कालापन हो जाएगा दूर

गर्मियों के मौसम में धूप इतनी ज्यादा होती है कि इससे बहुत सारी परेशानियां भी होने लगती है गर्मियों के मौसम में टैनिंग सबसे बड़ी समस्या होती क्योंकि धूप इतनी ज्यादा तेज होती है कि यह आपकी स्किन को जला देता है और आपकी स्किन काली पड़ ही जाती है। गर्मी के मौसम में वैसे तो देखा जाए तो अनेक परेशानियां देखने को मिलती है लेकिन लोग सबसे ज्यादा टैनिंग से सबसे ज्यादा परेशान होते हैं क्योंकि आजकल की लाइफ स्टाइल में भाग दौड़ भरी जिंदगी में सभी अपने काम में व्यस्त रहते हैं। ऐसे में ना चाहते हुए भी हमें अब धूप में जाना आना पड़ता है जिसके परिणाम स्वरुप हमारे स्क्रीन पर टैनिंग आती जा रही है धीरे-धीरे घर में आपने इतना और भी ज्यादा बढ़ा देगी ऐसे में यह और भी ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकती है सूरज की सीधी किरणों के संपर्क में आने से हमारी त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती हो और काली भी पड़ जाती है हालांकि माना जाए तो सूरज विटामिन डी का बहुत अच्छा सोचा लेकिन अत्यधिक मात्रा में यदि क्या मिलता है तो यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। ऐसे में इसके साथ अन्य प्रकार के कितने भी आती है जो कि ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती है। हम सब टैनिंग रिमूव करने के लिए तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट ब्यूटी सैलून का यूज करते हैं और पार्लर में हजारों रुपए बर्बाद करते हैं इसके अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट भी ज्यादा महंगे आते हैं लेकिन जब भी केमिकल से भरे होते हैं जो हमारी स्किन को और भी ज्यादा डैमेज करते हैं इसलिए आपको केमिकल से भरे चीजों का उपयोग करने से पहले कुछ घरेलू नुस्खों का अपना लेना चाहिए।

टैनिंग को खत्म करने के लिए और स्किन को फिर से वापस अपने कलर में लाने के लिए बाजारों में तमाम तरह के d10 प्रोडक्ट मिलते हैं या आपके टैनिंग को रिमूव करने का दावा भी करते हैं लेकिन यह केमिकल से भरपूर होते हैं जो हमारे स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाने लगते हैं कुछ समय के लिए हमारे स्किन अच्छा तो दिखता है लेकिन इसके बाद आप बिल्कुल भी धूप में नहीं जा पाएंगे नहीं तो आपकी स्किन पहले से भी ज्यादा जल जाएगी इसलिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर स्टैंडिंग को रिमूव कर सकते हैं तो आज को आज सर्जिकल में बताया जाए कि किस प्रकार आप घर पर आसानी से घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके अपने टैनिंग को रिमूव कर सकते हैं।

टैनिंग रिमूव करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नींबू और शहद का करें इस्तेमाल
आप अपने टाइमिंग को रिमूव करने के लिए नींबू और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं बस आपको एक चम्मच शहद लेना है उसमें थोड़ी से नींबू का रस उन्हें छोड़कर एक मिश्रण बना लेना है अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से लगा कर रखे 30 मिनट तक इसे वैसे ही लगे रहने दे ऐसा करने से या आपके टैनिंग को धीरे-धीरे रिमूव करने लगेगा और आपके डैडी स्क्रीन को भी निकालने लगेगा।

नींबू और चीनी से इस प्रकार बनाएं स्क्रब
आप टैनिंग को रिमूव करने के लिए नींबू और पिसी हुई चीनी और शहद को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा करने से या आपके डैडी स्किन को रिमूव करेगा और आपकी पहले वाली त्वचा वापस आ जाएगी लेकिन आपको ऐसा कुछ कुछ दिनों के अंतराल में बार-बार करना होगा तभी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

करें टमाटर और चीनी से मसाज
यदि आपको टैनिंग रिमूव करना है तो आप टमाटर को आधा काट लें और उसमें पिसी हुई चीनी डालकर अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा आपको 10 मिनट तक करना है ऐसा करने से आपका टैनिंग आसानी से रिमूव हो जाएगा।

करें नारियल के दूध का इस्तेमाल
नारियल का दूध हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है ऐसे में टैनिंग को रिमूव करने के लिए भी आप नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको रिटर्न का बोल ले लें और उसमें ताजे नारियल के दूध को भिगोकर पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और उसे सूखने तक रहने दे इसे माइल्ड क्लींजर से आप डोले नारियल का दूध बचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और यह आपकी त्वचा को पोषण भी देता है।

करें केसर और दूध का इस्तेमाल
केसर और दूध को मैं ऐसे भी आप अपने टाइमिंग को रिमूव कर सकते हैं कैसा के कुछ आगे दूध में कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें उसके बाद दूध को अपने चेहरे में पूरी अच्छी तरह से लगा है त्वचा को अधिक नमी प्रदान करने के दूध की जगह केसर की मलाई का भी उपयोग कर सकते हैं ग्लोइंग स्किन पाने के लिए केसर का इस्तेमाल एक प्राकृतिक तरीका है या त्वचा की बनावट के सुधार करने के लिए भी बहुत कारगर है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*