यदि गर्मियों में हो जाता है आपको भी धूप से हिट पिंपल्स, तो उससे बचाव के लिए करे ये उपाय

शरीर में गर्मियों के मौसम में अलग-अलग तरह की परेशानियां देखने को मिलती है ऐसे में अब गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और अब धूप बहुत ज्यादा तेज रहेगी चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं की वजह से हमें स्किन संबंधी बहुत सी परेशानियां देखने को मिलती हैं। ऐसे में एक परेशानी यह भी होती है कि आपको धूप की वजह से लाल लाल दाने हो जाते हैं खास तौर पर ही पिंपल्स की परेशानी गर्मियों में बहुत ज्यादा देखने को मिलती है और इसके लिए आप तरह-तरह के दवाइयों का सेवन करने लग जाते हैं जो आपके चेहरे को और भी खराब कर देते हैं लेकिन आप घर पर आसानी से कुछ तो इन टिप्स को फॉलो करके अपने इस गर्मी वाले पिंपल तरह से से छुटकारा पा सकते हैं हीट पिंपल्स की परेशानी को कम करने के लिए आपको आज इस आर्टिकल में हम आपको एक डर्मेटोलॉजिस्ट के बताए टिप्स बताएंगे। जिससे आप ही सीट पिंपल से बच सकते हैं और बस आपको इस टिप्स को फॉलो करना।

हिट पिंपल्स दूर करने के लिए अपनाएं इन आसान टिप्स को

बार बार फेस वॉश करें
गर्मियों के मौसम में वैसे तो हमें खुद ही बार बार चेहरे धोने की आवश्यकता होती है लेकिन आपको बता दें कि यदि आपको हिट पिंपल्स की परेशानियां हो जाती हैं बार-बार तो आपको बार-बार चेहरे को पानी से धो लेना चाहे क्योंकि धर्म के मौसम में पसीना बहुत आता है ऐसे में कई तरह के बैक्टीरिया हमारे चेहरे पर पनपने लग जाते हैं और इसी वजह से हमारे चेहरे में विभिन्न प्रकार की परेशानी देखने को मिलती है इसलिए आप बार-बार चेहरे को धोएं।

सन क्रीम का उपयोग करें
गर्मियों के मौसम में धूप से बचाव के लिए आप अच्छे तरीके का सन क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं सन क्रीम आज के चेहरे को धूप के डायरेक्ट संपर्क में आने से बचाता है ऐसे में आपको इसकी संबंधी परेशानियों से बचने के लिए भी ऑप्शन क्रीम लगाकर ही घर से बाहर निकले।

एलर्जी से बचने वाली दवाइयों का सेवन करें
डॉक्टर भी इस बात का कहते आ रहे हैं कि धूप में एलर्जी की शिकायत बहुत ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में आपको एलर्जी की दवाइयों का सेवन जरूर करना चाहिए एलर्जी से बचने की दवाई ही आपको इन सब परेशानियों से बचा सकती है।

कोशिश करें कि धूप से कम निकले
आपको हम बता दें की ही टेंपल की परेशानियों से बचने के लिए आप धूप के संपर्क में कम से कम आय यदि आपको बाहर जरूरी है तो आप कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें और धूप को डायरेक्ट अपने चेहरे पर प्रचार पर पढ़ने ना दे नहीं तो यह ज्यादा परेशानी खड़ी कर सकता है।

हीट से रहें दूर
गर्मियों में धूप की वजह से स्किन पिंपल की परेशानी सबसे ज्यादा बढ़ जाती है ऐसे में कोशिश करें कि धूप से बच बच कर ही रहे।

टाइट कपड़े पहनने से बचें
आपको बता दें कि डॉक्टर भी कहते हैं कि फिर सिंपल से बचाओ यदि आप चाहते हैं गर्मियों के मौसम में तो आप टाइट फिटिंग वाले कपड़े पहनने से बिल्कुल भी बच्चे इस तरह के कपड़े आपको बिल्कुल भी नहीं पहनने है क्योंकि गर्मियों में ड्राई स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए पेट्रोलियम या खाने वाले तेल को चेहरे पर इस्तेमाल ना करें इससे पिंपल की परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है कोशिश करें कि इस दौरान धीरे-धीरे और मौसम के अनुकूल कपड़े पहने।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*