यदि गर्मी में हो रही है आपको बार-बार बदहजमी और गैस तो करें इन जड़ी बूटी का इस्तेमाल

गर्मियों का मौसम आ गया है गर्मियों में बहुत सी परेशानियां लोगों को होने लग जाती हैं ऐसे में अब गर्मियों और भी ज्यादा बढ़ेगी और इसका सीधा संबंध हमारे शरीर पर होता है। इन सब गर्मियों का प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर गहरा पड़ता है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में पेट संबंधी परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करना अत्यंत आवश्यक होता है। पेट संबंधी परेशानियां जैसे पेट का खराब हो जाना पेट में गैस बनना एसिडिटी अपाचे बदहजमी उल्टी आना जैसी समस्याएं होती हैं। इन सब का कारण गलत खानपान गर्मियों के मौसम में वैसे तो शरीर गर्म ही रहता है और गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन, यदि हम करेंगे तो यह हमारे पेट संबंधी परेशानियां उत्पन्न करेगा ऐसे में बहुत सी जड़ी बूटियों और मसाले हमारे आसपास अवेलेबल होते हैं। जिसका इस्तेमाल करके हम अपने पेट संबंधी सारी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्मी में होने वाली पर संबंधी परेशानियों को दूर करने में प्रभावी जड़ी बूटी के बारे में बताने जा रहे हैं।

इनका करे सेवन होगी पेट संबंधी सारी परेशानियां दूर

करें तुलसी की पत्तियों का सेवन
तुलसी की पत्तियों में बहुत से ऐसे औषधि गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी होते हैं इसमें एंटीबैक्टीरियल anti-inflammatory एंटीफंगल सुन एंटीवायरल की गुण भी मौजूद होते हैं सालों से आयुर्वेद में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने और बहुत सी दवाइयों को बनाने में किया जा रहा है। यह गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है इसे आप यदि रोजाना सेवन करेंगे तो यह पेट संबंधी सारी परेशानी को गर्मियों में आपसे दूर रखेगा।

अश्वगंधा का करें इस्तेमाल
अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसे आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना गया है बहुत सी बीमारियों को दूर करने और बहुत से दवाइयों को बनाने में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है हेल्थ एक्सपर्ट भी इस बात का दावा करते क्या अश्वगंधा का सेवन करना आपके पेट संबंधी सारी परेशानियों को दूर कर देता यह ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है इसके अलावा पेट संबंधी परेशान जैसे पेट का फूलना ब्रदर्स में गया है आप जैसे शिकायतों को दूर करने के लिए भी इसे बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है।

मंजिष्ठा का भी करें इस्तेमाल
मंजिष्ठा का इस्तेमाल करके भी आप अपनी पेट संबंधी परेशानियों को दूर कर देते आयुर्वेद में मंजिष्ठा को विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए बहुत उपयोगी माना गया है यह एक ऐसी जड़ी बूटी है जो पेट को ठंडक प्रदान करती है और पेट संबंधी परेशानियों को दूर करता है इसमें एलिमेंट्री गुण भी मौजूद होते हैं जो पेट फूलना गैस बदहजमी शिकायतों को दूर करने के लिए बहुत गुणकारी है।

करे पुदीने के पत्ते का सेवन
पुदीने के पत्ते का इस्तेमाल करके भी आप पेट संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं पेट को ठंडक प्रदान करने के लिए पुदीने के पत्ते का इस्तेमाल हमेशा से किया जा रहा है ऐसे में गर्मी के मौसम में आपने देखा ही होगा कि पुदीने की पत्तियों का सेवक कितना ज्यादा बढ़ जाता है। यह पेट संबंधित परेशानिया जैसे सीने में जलन ब्लाटिंग आदि को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है यहां वात पित्त और कफ दोष को दूर करने के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है इसलिए गर्मी में इसका सेवन जरूर करें।।

करें अमज्योत का भी सेवन
गर्मियों में पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए आप अमरुद का भी सेवन कर सकते हैं यह एक जड़ी बूटी है जो आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में बहुत मदद करती है साथ ही साथ आने प्रकार की परेशानी है जो कि चरणों में उसे भी दूर करने के लिए बहुत कारगर है अमरूद की पत्तियों को खाना पकाने के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है साथ इसका जूस भी आप सेवन कर सकते हैं।

करें ब्राम्ही का इस्तेमाल
आयुर्वेद में ब्राह्मी को बहुत गुणकारी माना गया है आयुर्वेद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है पेट से जुड़ी परेशानियों और मानसिक समस्याओं को दूर करने के लिए भी यह बहुत ज्यादा गुणकारी है या आपकी तंत्रिका तंत्र को शांत करने के गर्मी के दौरान होने वाली घबराहट को ठीक करने में बहुत मदद करते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*