अगर आपके सर से झड़ गए है बाल तो करे सरसो की खल्ली का इस्तेमाल, जाने इस्तेमाल के तरीके

आजकल के समय में बालों की समस्या सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। ऐसे में बालों का झड़ना सबसे बड़ी समस्या है पुरुषों में यह समझ से ज्यादा ही गंभीर हो जाती है उनके बाल एक बार चढ़ने के बाद कभी वापस नहीं आता, ऐसे में उन्हें सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है लेकिन यह परेशानी आजकल महिलाओं में भी बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में अब तमाम तरह के उपाय चुके हैं लेकिन आपके बाल वापस नहीं आ पाते लेकिन आज हम आपको कुछ अलग चीज बताने जा रहे हैं। सरसों की खली के बारे में क्या आप जानते हैं कि सरसों की खली आपके बालों त्वचा के लिए कितनी ज्यादा अच्छी है अगर नहीं जानते तो आज आप हमारे पूरा आर्टिकल पढे- हालांकि ज्यादातर लोग इसके इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते लेकिन आपको बता दें कि प्राचीन काल से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है और आज के समय में भी ग्रामीण क्षेत्रों में सरसों की खली का इस्तेमाल बालों को अच्छा करने के लिए किया जाता है और सरसों की खली का इस्तेमाल पौधों की और खेती किसानी वाले लोगों को अपने पौधे की उपज बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है इसके अलावा पशुओं के चारे में भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं। बाल और त्वचा के लिए बाल और त्वचा के लिए भी कर चुकी थी बहुत ज्यादा फायदेमंद आपकी किसी भी प्रकार के बाल संबंधी परेशानियों को दूर करके आपके बाल को घना लंबा और काला करने के लिए बहुत कारगर साबित होती है लेकिन आपको बता दें कि कई लोग बचा के लिए भी इस्तेमाल करते हैं और यह त्वचा के लिए भी जबरदस्त साबित होता है आपको बता दें कि सरसों की खली देखने से भले ही अजीब सी लगती है लेकिन बालों को वापस लाने के लिए और बालों को अच्छा करने के लिए यह बहुत कारगर है देखा जाए तो सरसों की खली में बहुत से ऐसे गुण मौजूद हैं जैसे कि इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल मौजूद है जो आपके स्किन और बाल के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं तो चलिए जानते हैं किस प्रकार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।।

किन-किन तरीकों से कर सकते हैं आप सरसों की खली का इस्तेमाल

सरसों की खली का बना कर रख सकते हैं आप पाउडर
सरसों की खली आपको आसानी से कहीं भी ग्रामीण क्षेत्रों में मिल जाएगी इसके लिए आप अपने हेयर मास्क बना सकते हैं लेकिन हेयर मास्को को बनाने से पहले आपको सबसे पहले हल्दी का पाउडर बनाकर तैयार कर लेना हेयर मास्क के अलावा इसका इस्तेमाल आप हेयर इस तरह की तरह भी कर सकते हैं इसके लिए आप सरसों की खली को थोड़ा तू खा ले अब इसे मिक्सर में डाल कर पाउडर के फॉर्म में पीस लें अब इस पाउडर को किसी एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख दें और इसका इस्तेमाल आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं जैसे कि हेयर मास्क हेयर पैक फेस पैक आदि तरीकों से इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं या बालों के लिए और त्वचा दोनों के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है तो चलिए जानते हैं किस प्रकार बना सकते हैं आप इसका हेयर मास्क।

हेयर मास्क बनाने का तरीका
आप सरसों की खली का इस्तेमाल हेयर मास्क बनाने के लिए कर सकते हैं। यह आपके बालों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है गर्मियों में ऑइली स्कैल्प नासिर बालों को खराब कर देते हैं। इसके साथ ही यह चेहरे से संबंधित परेशानियां भी उत्पन्न करने लगती है ऐसे में आपको अपने स्कैल्प से ऑल को बाहर निकालने के लिए तरह-तरह के उपाय जरूर करना चाहिए। ऐसे में आप सरसों की खली के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच सरसों की खली का पाउडर ले,अब उसमें दही मिक्स कर ले, अब इसे स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से लगाकर 45 मिनट के लिए वैसे ही छोड़ दें। जब यह बालों में सूख जाए तो आप अपने बालों में उंगलियां डालकर अच्छी तरह से उसने मसाज करें। ऐसा करने से आपके बालों और पाइप का ब्लड सरकुलेशन भारी तेजी से होने लगता है इसके अलावा भी इसे जड़ से खत्म हो जाती है।

झड़ते बालों को वापस लाने के लिए करें इस तरीके से इस्तेमाल
यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं और आपके बाल बीच-बीच दूध भी रहे हैं तो आज कर दो की थाली का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो साबित हो सकता है इसमें बी कांपलेक्स विटामिन जैसे फॉलेट, नियासिन, थायमीन, ऑर्बिट बी सिक्स होते हैं जो हमारे बालों के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है जिन लोगों के बाल पूरी तरह से गायब हो चुके हैं, उनके लिए भी यह बहुत फायदेमंद है, बस आपको यह पोस्ट अपने बालों पर लगाना है इसके लिए आप सरसों की खली ले अब उसमें करी पत्ते का पेस्ट मिला दे अब पानी की मदद से इन दोनों का पेस्ट अच्छी तरह से बना कर रख लें अब इस पेस्ट को अपने बालों पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और इसके अल्प पर भी अच्छी तरह से लगाएं और कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें यह आपके जड़ों को साफ करने के लिए बहुत कारगर साबित होता है।

त्वचा के लिए बनाए फेस पैक
आप सरसों की खली के मदद से अपने चेहरे के लिए फेस पैक भी बना सकते हैं यह आपके चेहरे के लिए बहुत अच्छा है या ड्राई स्किन वाले भी इस्तेमाल कर सकते हैं और ऑयली स्किन वाले भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा जो लोगों की स्किन वाली रहती है उन लोगों को इस्तेमाल करने के लिए सरसों की खली का पाउडर लेना है अब उसमें नींबू का रस मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाना है आप अगर चाहते हैं तो आप गुलाब जल के साथ भी से मिक्स करके लगा सकते हैं आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*