बहुत ज्यादा नींबू पानी पीने से होते है ये साइड इफ़ेक्ट

गर्मियों का मौसम आ गया है और अब तो नींबू पानी को सबसे पसंदीदा ड्रिंक्स माना जाएगा। ऐसे में बहुत से लोगों को नींबू पानी पीना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है और उन्हें रोजाना नींबू पानी पीने की आदत भी होती है। ऐसे में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो बहुत ज्यादा अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करते हैं। बार-बार नींबू पानी का सेवन करते कुछ लोग तो सुबह खाली पेट भी गुनगुने पानी के साथ नींबू का सेवन करते हैं। ऐसे में देखा जाए तो नींबू हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह हमारे शरीर को अनेक प्रकार के लाभ भी पहुंचाता है। साथ ही वेट कम करने के लिए मोटापा कम करने के लिए भी बहुत कारगर है और हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ ईम्युनिटी को स्ट्रांग करने के लिए दिया बहुत कारगर है। ऐसे में नींबू पानी पीना हमें अनेक लाभ तो पड़ जाता है लेकिन अत्यधिक मात्रा में और जो से ज्यादा इसका सेवन करने से आपको मुसीबत में भी डाल सकता है। यह आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि नींबू पानी का अत्यधिक सेवन से आपको अनेक प्रकार के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं और आपको कुछ नुकसान पहुंच सकता है इसलिए आपको इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए अत्यधिक मात्रा में नहीं।

अत्यधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन पहुंचा सकता है आपको नुकसान

कर सकता है वजन जरूरत से ज्यादा कम
यदि आप नींबू पानी का सेवन अत्यधिक मात्रा में करेंगे तो यह आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है ऐसे तो देखा जाए तो नींबू पानी का सेवन इसलिए भी लोग करते हैं ताकि उनका वजन कम हो और यह वजन कम करने में कारगर भी है लेकिन अत्यधिक मात्रा में जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से आपका वजन जरूरत से ज्यादा कम हो सकता है और आप कमजोर दिखाई दे सकते इसलिए आपको बचना चाहिए।

एसिडिटी की समस्या
आपको हम बता दें कि नींबू के अत्यधिक सेवन से आपको पेट संबंधी परेशानियां सीने में जलन एसिडिटी गैस संबंधी परेशानियां भी हो सकती है ऐसे में इसका सेवन आपको सोच समझकर करना चाहिए नींबू प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को एक्टिव कर देता है इसे सीने में जलन की समस्या देखने को मिलती है।

दांतों और हड्डियों को पहुचा सकता है नुकसान
नींबू में बहुत अधिक मात्रा में एसिड मौजूद होने की वजह से यदि आप इसे बार-बार पिएंगे तो यह दांतो और हड्डियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है या इन्हें कमजोर भी कर सकता है अत्यधिक नींबू पानी पीने के कारण आपके दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या भी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है इसलिए आपको इसका सेवन सोच समझकर ही करना चाहिए।

पेट को पहूचा सकता है नुकसान
अत्यधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है और इससे जुड़ी समस्याएं उत्पन्न करने लगता है इसलिए आपको इसे सोच समझकर सेवन करना चाहिए इससे गैस्ट्रोएसोफागीयल रिफ्लक्स डिजीज और एसिड रिफ्लक्स जैसी बीमारी आपको होने की संभावना बढ़ जाती है।

हो सकता है जॉइंट पेन की परेशानी
आपको हम बता दें कि नहीं वह पानी के अत्यधिक सेवन से आप को जॉइंट पेन जोड़ों के दर्द से समझते हैं देखने को मिलती इसलिए 1 दिन में आधे नींबू के पानी से ज्यादा आपको बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*