हमेशा होता है सर दर्द और थकान तो जान ले शरीर मे हो गई है इस विटामिन की कमी

कभी-कभी भी ऐसा होता है कि बेवजह हमें थकान और सर दर्द महसूस हो जाता है। आपको बता दें कि थकान होना एक सामान्य बात है और सर दर्द होना भी सामान्य बात है। यह हर व्यक्ति को होता है लेकिन जब या परेशानी आपको बार-बार और बिना वजह ही होने लग जाए तो यह मुसीबत का कारण हो सकती है। यह आपके शरीर में किसी विटामिंस की कमी की वजह से यह समस्या आपको देखने को मिलती है। हमें यह सब समस्याएं ऐसे ही लगती है जिसको हम गंभीरता से नहीं लेते लेकिन यह बड़ी-बड़ी समस्याओं का कारण बन सकती है विटामिन की कमी के वजह से भी यह समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में आपको अपने शरीर में विटामिन से संबंधित लाइव टेस्ट जरूर करा देना चाहिए क्योंकि आज के समय में हमारे खानपान दूर प्रदूषण तनाव चिंता की वजह से हम अपने शरीर पर और अपने खानपान पर विशेष ध्यान नहीं दे पाते,, जिसके पास जरूर विभिन्न प्रकार की कमियां और विभिन्न प्रकार की समस्याएं हमारे शरीर में देखने को मिलती है। ऐसे में यदि आपके शरीर में किसी भी प्रकार के विटामिंस की कमी है तो इसको जानना बहुत जरूरी है और इसके बाद इन विटामिंस की पूर्ति करना भी बहुत ज्यादा जरूरी है लेकिन आपको हम बता दें कि आमतौर पर दर्द और थकान के लिए विटामिंस की कमी जिम्मेदार साबित हो सकती है। ऐसे में विटामिन B12 की कमी के रूप में भी आपको यह सब समस्या देखने को मिलती है ऐसे में आपको विटामिन B12 की कमी हो जाए तो यह सब लगते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी डिटेल से बताएंगे।

जाने कौन से लक्षण देखता है शरीर जब हो जाती है विटामिन B12 की कमी

विटामिंस की कमी होना हमें विभिन्न प्रकार की परेशानियां खड़ी कर देता है। ऐसे में यदि आज बात की जाए विटामिन B12 की तो इससे भी आपके शरीर में विभिन्न प्रकार के लक्षण देखने को मिलते हैं। यदि आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी हो गई है तो आपके शरीर में कुछ अलग तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं। यह जानना आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है तभी आपको पता चलेगा कि क्या सच में आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी है इसके लिए शरीर तो अच्छा अलग अलग टाइप के बदलाव नजर आते हैं तो यूरिन का रंग बदल जाता है इसके अलावा आपको बहुत सारी समस्याएं भी देखने को मिलती है।

■आपको हर समय थकान महसूस होता है
■आपको सर दर्द, बार-बार होता है
■बिना वजह है आपके शरीर का रंग भी पीला पड जाता है
■त्वचा का रंग पीला पड़ता चला जाता है।
■ किसी भी काम में आपका मन नहीं लगता है।
■थोड़ा सा काम करने पर आपको बहुत ज्यादा थकावट लगने लगती है
■चेहरे पर सूजन देखने को मिलता है
■मन आपका बहुत ज्यादा उदास होता है और आप नेगेटिविटी अपने अंदर लाते चले जाते हैं।
■पेट से जुड़ी समस्याएं आपको हमेशा बनी रहती है
■हाथ या पैर में जलन की समस्याएं लगी रहती है
■आपकी नेत्र दृष्टि भी कमजोर होती चली जाती
■हाथ पैर में कोआर्डिनेशन नहीं पाता है
■पुरुषों को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो जाती है देखने को मिलती है
■जीभ में सूजन महसूस होने लग जाता है।

इस प्रकार शरीर में विटामिन B12 की कमी को करें पूरा

डाइट में ऐड करें ऐसे फूड्स जिनमें हो विटामिन बी12 की मात्रा
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आपके शरीर में विटामिन बी ट्वेल्व की कमी हो गई है और आपका शरीर यह सब लक्षण दे रहा है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और आपको सबसे पहले अपने शरीर में विटामिन बी टवाल की कमी को पूरा करने के लिए लग जाना चाहिए इसके लिए आप अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें आप अपने खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें विटामिन B12 की मात्रा प्रचुर मात्रा में पाई जाती हो।।

विटामिन B12 सप्लीमेंट्स
यदि आप अपने खानपान पर उचित ध्यान नहीं दे पा रहे हो फिर भी आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी बनी हुई है तो आप विटामिन B12 सप्लीमेंट्स का सेवन भी कर सकते हैं आप इसके लिए डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं आप अपनी समस्याओं के बारे में डॉक्टर को बताएंगे तो वह आपको सही तरीके से इसके बारे में जानकारी देगा और आपके लिए सप्लीमेंट निर्धारित भी करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*