बाल में लगाते है नींबू का रस तो हो जाये सावधान, हो सकती है ये परेशानियां

नींबू जहां हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और हमें आनेको फायदा देता है वहीं पर यदि बात की जाए बालों में नींबू लगाने की तो यह कहीं ना कहीं आप को नुकसान पहुंचा सकता है। नींबू को यदि आप अपने बाल में लगाना चाहते हैं तो आपको इसका सही तरीका और क्या क्या सावधानी रखनी है। इस बात की जानकारी होना आवश्यक है,, नहीं तो यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है। हमारे बालों में विभिन्न प्रकार की परेशानियां देखने को मिलती है, डैंड्रफ उसमें सबसे बड़ी परेशानी है ऐसे में सभी लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं और इसके लिए लोग नींबू के रस को बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाने लगते हैं लेकिन आपको हम बता दें कि डायरेक्ट नींबू का इस्तेमाल करने से आपको विभिन्न प्रकार के फायदे नुकसान हो सकते हैं। नींबू स्वास्थ्य से लेकर स्किन और बालों के लिए वैसे तो बहुत फायदेमंद है लेकिन यदि आप अंडे से लेकर नारियल तेल में इसे मिक्स करके लगाने से बाल और चेहरों की परेशानी दूर होती है इस बात में बिल्कुल भी संदेह नहीं है,, लेकिन बालों में डायरेक्ट नींबू के रस को लगाने से आपको बहुत से नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त नहीं होती आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बालों में नींबू लगाने के कौन-कौन से नुकसान आपको देखने को मिल सकते हैं।

जाने वालों पर नींबू लगाने से नुकसान

■बालों पर डायरेक्ट नींबू का इस्तेमाल करने से आपको अनेको नुकसान हो सकते हैं।

■बालों की जड़ों में हो सकता है बहुत नुकसान यदि आप डायरेक्ट नींबू के रस को जड़ों पर लगाएंगे तो इससे आपके जड़ पर बहुत एलर्जी रिएक्शन हो सकता है यह उस स्किन को जला भी सकता है ऐसे में स्कैल्प का रंग गहरा और दाग धब्बे हो सकते हैं हालांकि बालों को या कोई खास तरह का नुकसान नहीं देता है।

■बना सकता है आपके बालों को बहुत ज्यादा रूके डायरेक्ट नींबू का इस्तेमाल करने से यह आपके बालों को रूखा बना सकता है

■ऐसे में यदि आपको नींबू अपने बालों पर लगाना ही है तो आप अंडे या नारियल तेल में इसे मिक्स करके अपने बालों की जड़ों पर लगाया डायरेक्ट नींबू का इस्तेमाल कभी भी बालों पर ना करें नहीं तो यह आपके बालों को रुखा बना सकता है।

■बालों को कर सकता है सफेद यदि आप डायरेक्ट अपने बालों पर नींबू का रस लगाएंगे तो यह आप को नुकसान पहुंचा सकता है यह आपके बालों को सफेद बना सकता है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड बहुत अधिक मात्रा में होता है और यह आपके बालों को सफेद बनाने के लिए कारगर है।
■बालों पर नींबू का रस लगाने से पहले इन्हें कोई अन्य चीजें जैसे नारियल का तेल दही बदाम का तेल अंडे मिलाकर लगा सकते हैं डायरेक्ट कभी भी ना लगाएं।

अगर लगाना चाहते हैं बालों पर नींबू का रस तो बरतें यह सावधानी

■बालों को नींबू लगाने से पहले आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है कभी भी आप महबूब को डायरेक्ट अपने बाल पर ना लगाएं इसके साथ अन्य पदार्थ को मिलाकर जैसे कि नारियल का तेल दही अंडे का इस्तेमाल करके लगाएं।

■नींबू का रस बालों में लगाने के बाद धूप में बिल्कुल भी ना बैठे बचकर रहें लंबे समय तक बालों पर नींबू का रस बिल्कुल भी लगा कर ना रखे आपके जड़ों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।
■नीबू को सीधे तौर पर बालों में ना लगाएं इसके साथ कुछ अन्य चीज जैसे नारियल का तेल बदाम का तेल या फिर दही मिक्स करके लगाने नींबू को 15 दिन में एक बार ही अपने बालों पर लगाएं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*