यदि शरीर में हो गई है बहुत ज्यादा गर्मी तो करें ये आयुर्वेदिक नुस्खे, शरीर को मिलेगा ठंडक

गर्मियों का मौसम आ गया है गर्मियों के मौसम में विभिन्न प्रकार की परेशानियां शरीर में होने लग जाती है। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि शरीर का तापमान बहुत ज्यादा ही बढ़ने लग जाता है और शरीर में बहुत ज्यादा गर्मी हो जाती है। जिसके परिणाम स्वरूप विभिन्न प्रकार की परेशानी हमारे शरीर में देखने को मिलती है शरीर में यदि आप का तापमान बढ़ गया है तो आप अनेक तरह की समस्याओं से जूझने लगते हैं। आपको बता दें कि शरीर को ठंडा रखने और संतुलित रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है इसके लिए आप तरह-तरह के उपायों का भी उपयोग कर सकते हैं शरीर का टेंपरेचर सामान रखना अत्यंत आवश्यक होता है, नहीं तो यह सब तापमान यदि बढ़ जाए तुझे विभिन्न प्रकार की बीमारियों का घर बनने लग जाता है ऐसे में शरीर को ठंडा करने के लिए आप क्या कर सकते हैं। इस बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होती यह एक चिंता का विषय है ऐसे में आज शादी कल में हम आपको कुछ आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो एक्सपर्ट की राय के अनुसार हम आप को बताएंगे जो आपके शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाने में बहुत कारगर होगा तो चलिए जानते हैं कि क्या कहते हैं एक्सपर्ट इस बारे में—

जाने आखिर किन कारणों की वजह से शरीर का तापमान बढ़ता है
आपको बता देना चाहते हैं कि डॉक्टर भी खुद इस बात को मानते हैं कि शरीर के तापमान का अत्यधिक बढ़ जाना उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं इसके लिए अन्य कारण जिम्मेदार हो सकते हैं और यह आपके शरीर को बहुत नुकसान भी पहुंचा सकता है इसलिए इसके बारे में जानकारी रखना आपके लिए बहुत जरूरी विषय है—

■यदि आपके शरीर में वो थायराइड की समस्या लंबे समय से चली आ रही है तो इसके वजह से भी शरीर का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है यह शरीर मैं थायराइड के हार्मोन का उत्पादन तेजी से करने लगता है इसलिए थायराइड के मरीजों का भी तापमान बहुत ज्यादा बढ़ता है।

■बहुत ज्यादा यदि आप धूप के संपर्क में रहते हैं गर्मी वाले स्थान पर बहुत ज्यादा रहते हैं और भागदौड़ की वजह से दिनभर धूप में ही काम करते रहते हैं जिसकी वजह से आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है।

■गर्मियों के मौसम में यदि आप डार्क कलर के कपड़े और काले कलर के कपड़े पहनते हैं तो यह भी आपके शरीर का तापमान बहुत तेजी से बढ़ाता है।

■यदि आप को बुखार है या फिर किसी भी प्रकार की शरीर में कोई दर्द या सूजन है तो इसकी वजह से भी आपके शरीर का टेंपरेचर बढ़ने लगता है।

■टाइट कपड़े पहनने की वजह से भी आपके शरीर का तापमान तेजी से बढ़ता है अगर आप सिंथेटिक कपड़े पहनते हैं तो आपका तापमान और भी ज्यादा तेजी से बढ़ने लग जाता है।

■गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करने की वजह से भी शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है

■तीखा और मसालेदार ऑयली खाना खाने की वजह से भी तेजी से आप का तापमान शरीर का बढ़ने लग जाता है।

■चाय कॉफी का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से भी शरीर का तापमान तेजी से बढ़ता है।

■ यदि आप किसी भी प्रकार के अल्कोहल का सेवन करते हैं सिगरेट का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से भी आपके शरीर का तापमान बढ़ता है।

■ यदि आप किसी तरह की हैवी दोस्त की दवाइयां ले रहे हैं तो भी आपके शरीर को गर्म कर देता है।

■ शरीर को ठंडा रखने के लिए आपको अपने शरीर पर हाइड्रेट रखना चाहिए यदि आप पानी कम मात्रा में पीते हैं तो इसकी वजह से भी आपके शरीर का तापमान तेजी से बढ़ता है।

■ चाय कॉफी का अत्यधिक सेवन करने की वजह से भी शरीर का तापमान बढ़ता है ज्यादा भागदौड़ करने की वजह से भी आपके शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है।

■अगर आप ज्यादा ड्राई फ्रूट्स नोट्स मीट और ज्यादा प्रोटीन वाले फूड का सेवन करते तो यह आपके लिए नुकसानदायक होगा और आप के तापमान को बढ़ाएगा।

शरीर की गर्मी को कम करने के लिए अपनाए इन आयुर्वेदिक नुस्खों को

आयुर्वेद एक ऐसी प्रणाली है जो प्राचीन काल से हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए और तमाम तरह की बीमारियों बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है यह अपने आयुर्वेदिक उपचारों से विभिन्न प्रकार की बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत गुणकारी मारा जाता है ऐसे में आयुर्वेद के अनुसार बहुत से ऐसे नुस्खे बताएं जाए जिससे आप अपने शरीर के तापमान को तेजी से कम कर सकते हैं तो चलिए जानते है—

आवश्यक सामग्री
■ इसके लिए आपको 8 ग्राम धनिया के बीज के पीछे हुए पाउडर चाहिए
■ 50 मिलीलीटर पानी
■स्वाद के लिए मिश्री

बनाने की विधि
■इसके लिए आपको एक बर्तन लेना है उसमें आप 8 ग्राम धनिया के बीज का पाउडर डालें और 50 मिलीलीटर पानी को डालकर अच्छी तरह से मिला लें।
■इसके बाद इसमें अपने स्वाद अनुसार मिश्री मिला लें इस मिश्रण को रात भर के लिए ढककर आप छोड़ दें।
■ अगली सुबह से छान लें और इसे स्वादानुसार मिश्री डालकर इससे इसका सेवन करें या आप को तेजी से तापमान को संतुलित कर देगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*