अगर आपको है गैस या एसिडिटी की समस्या, तो खाये ये चीजें, तुरन्त मिलेगा राहत

आजकल की लाइफ स्टाइल की वजह से हम अपने खान-पान, रहन-सहन ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं. असंतुलित खाना बिना समय खाना बाहर का खाना, होटलों का खाना, ऑइली मसालेदार खाने की वजह से हमारे पेट संबंधी परेशानियां बनी रहती है। साथ ही साथ एसिडिटी और गैस की परेशानी भी आए दिन बनी रहती है। ऐसे मैं कुछ लोग हैं जो पेट संबंधित यही सब परेशानी से बहुत परेशान है उन्होंने दवाइयों का भी इस्तेमाल कर लिया है कई जगह पर इस वजह से लोगों को शर्मिंदगी महसूस होने लगती है। ऐसे में अत्यधिक गैस की परेशानी को कंट्रोल करने के लिए आवश्यकता होती है आप इसे कंट्रोल करने के लिए तरह तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके बाद भी इससे आपको राहत नहीं मिल पाती है पेट में ज्यादा गैस बनने पर आपको अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर लेना चाहिए जिससे ज्यादा गैस ना बने हरदा में दवाइयों का सेवन करना ही सही नहीं होता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खा का इस्तेमाल करके भी अपनी परेशानियों को दूर कर सकते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में जिसे आप यह दिखाएंगे तो आपको गैस की समस्या से मिल जाएगा पूरा निजात।

नींबू पानी का सेवन करें
नीबू पानी का सेवन करना आपके अच्छे पाचन क्रिया के लिए जरूरी है साथ ज्यादा गैस की समस्या से भी निजात दिलाने में कारगर है इसलिए यदि आपको कोई परेशानी या फिर गैस एसिडिटी की समस्या तो आपको नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

जीरे का सेवन करें
पेट में गैस बनी की समस्या लगी रहती है तो आपको जरूरी है कि आपको सलाद का सेवन करना चाहिए ऐसे में आपके पेट को ठंडा प्रदान करता है इसलिए आप खीरा का सेवन कर सकते हैं या आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा शादी आपके शरीर को हाइड्रेट अपने में भी बहुत मदद करेगा इसके सेवन से एसिडिटी में आपको राहत मिल जाएगी साथ ही साथ ऐसी समस्या से भी निजात मिल जाएगा।

दही को करें डाइट में शामिल
यदि आपको पेट संबंधी परेशानियां रहती है तो आपको दही का सेवन करना चाहिए या आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में बहुत कारगर है इसलिए आप इसका सीमा रोजाना कर सकते है इसलिए यदि आप अपनी डाइट में इसको शामिल करेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा।

ठंडा दूध का सेवन जरूर करे
दूध स्वास्थ के लिए तो बहुत अच्छा ही होता है आपको हम बता दें कि अब पेट के लिए भी उतना ही अच्छा है पेट में गैस की परेशानी है तो आप को दूध पीना चाहिए, लेकिन इस बात का आप को ध्यान रखना चाहिए कि गर्म दूध के बजाय आप को ठंडे दूध का सेवन करना चाहिए ठंडा दूध पीने से पेट में गैस की समस्या कंट्रोल में रहती है सुबह सुबह एक गिलास ठंडा दूध पीने से पेट में जलन गैस रहती थी से भी राहत मिल जाता है।

नारियल पानी का सेवन करे
नारियल पानी का सेवन करने से पेट को आराम और शांति मिलती है ऐसे में यदि आपको गैस और एसिडिटी की परेशानी रहती तो आपको नारियल पानी को अपने डाइट में जरूर शामिल करना जाना आयरन पानी का सेवन करने से पेट में गैस की समस्या भी दूर होती है दरअसल नारियल पानी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो गैस की समस्या को दूर करने में प्रभावी है रोजाना सुबह खाली पेट पानी का सेवन करना चाहिए।

केले का सेवन
यह बात जानकर आप हैरान होंगे लेकिन अकेला भी आप की गैस की समस्या से निजात दिलाने के लिए बहुत कारगर है केला खाने से पेट से जुड़ी समस्या दूर हो जाती दरअसल के लिए में आयरन और कैल्शियम की बहुत अधिक मात्रा होती है जो पेट में गैस की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर है इसके अलावा फाइबर भी बहुत मौजूद होता है जैसे बीपी को कंट्रोल करने का भी काम करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*