अंदरूनी चोट के दर्द से छुटकारा पाना है तो करें ये घरेलू उपचार

आधुनिक जीवन शैली के वजह से भागदौड़ इतनी बढ़ गई है कि लोगों के पास कुछ के लिए समय नहीं है लोगों को देखें तो वह हर टाइम अपने काम और जिंदगी में व्यस्त रहते हैं। ऐसे में उनके पास अपने परिवार के लिए भी जगह नहीं है और खुद के लिए तो बिल्कुल भी जगह नहीं है ऐसे में कभी कबार हमें छोटी मोटी चोट लग जाती है। जिस पर हम ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। हालांकि कई बार यह छोटे-मोटे चोट कुछ समय बाद बहुत बड़ी बड़ी चोट का कारण बन सकते हैं और यह दर्द जो अभी थोड़ा है। वह आगे चलकर बड़ी समस्या भी बन जाता है ऐसे में पुरानी और अंदरूनी चोट पर विशेष ध्यान देना चाहिए जिससे व्यक्ति को बाद में ज्यादा मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ता है। यदि आप भी कुछ ऐसी पुरानी चोटों से परेशान है और उनका काफी उपचार करने के बावजूद भी आप के दर्द से आपको छुटकारा नहीं मिल रहा है तो आप कुछ घरेलू उपाय ओ को आजमा सकते हैं जिन्हें अपनाकर आप बड़े से बड़े दर्द को भी दूर कर सकते हैं तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में जो आपके अरूनी चोट को ठीक करने में कारगर है—

चूना और शहद दिलाता है अंदरूनी दर्द से छुटकारा
यदि आपको कोई अंदरूनी चोट लगी हुई है और उसका दर्द बढ़ता ही चला जा रहा है और वह दर्द बढ़ रहा है तो आपको उसके लिए शहद और चूने का उपयोग कर सकते हैं इससे आपका दर्द काफी हद तक खत्म होगा शायद और खाने वाले चूने का इस्तेमाल करके आप चोट और दर्द से राहत पा सकते इन दोनों चीजों में ऐसे बहुत से गुण मौजूद होते हैं जो चोट के कारण उत्पन्न हुए दर्द को आसानी से ठीक कर देते हैं यह दर्द को खींच लेते हैं और आप के दर्द को पूरी तरह धीरे-धीरे खत्म अभी कर देते हैं आपको इसके लिए अपने दर्द वाले स्थान पर थोड़ा सा शहद में उसका 25 फ़ीसदी हिस्सा चुनाव को मिलाकर एक पेस्ट बना लेना है और अब इसे दर्द वाले स्थान पर थोड़ा गर्म करके लगाएं चूने में कैल्शियम मौजूद होता जिसके कारण मिश्रण लगाए जाने वाले स्थान पर स्किन ड्राई भी हो सकती है लेकिन इससे घबराए नहीं इससे आपके चोट में गर्म तासीर जा रही है जिससे आसानी से कोई समस्या से निजात मिल जाएगा।

हल्दी और प्याज का मिश्रण आपको दिला सकता है पुराने और अंदरूनी दर्द से छुटकारा
जी हां अब सही सुन रहे हैं प्याज और हल्दी भी आपको अंदरूनी दर्द से राहत दिला सकते हैं हल्दी और प्याज से आप आराम से इस समस्या से आराम पा सकते हैं हल्दी में बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते हैं हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। अगर आपके पैर हाथ में कहीं फ्रैक्चर हो गया है लेकिन सूजन और दर्द काफी समय बाद भी कम नहीं हो रहा है तो आप हल्दी और प्याज को एक साथ टूटकर सरसों के तेल में डालकर गर्म कर ले और अब इस मिश्रण में उबाल आने के बाद से गुनगुना होने तक रख दें। उसके बाद इस मिश्रण को जहां पर आपको दर्द है और चोट लगी है उसी स्थान पर लगाकर बांधने इस प्रक्रिया को रात को सोने से पहले करें और रात भर से बंधा रहने दे सुबह तक दर्द में काफी आराम मिलेगा दर्द पूरी तरह ठीक ना होने पर इस प्रक्रिया को अगली रात फिर दोहरा सकते हैं आप ।

एलोवेरा से पाए आप अंदरूनी दर्द से छुटकारा
आपको हम बता देना चाहते हैं कि एलोवेरा हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते जैसे दर्द से आपको बहुत जल्दी आराम मिल जाता है इसका इस्तेमाल करने के लिए आप गांव वाली जगह पर अच्छी तरह से एलोवेरा को लगा सकता है एलोवेरा में ब्लड प्लांटिंग को भी कम करने की क्षमता होती जिसके कारण खून का थक्का नहीं जमने को होता है और आपको अंदरूनी चोट या दर्द से आराम मिल जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*