याददाश्त बढ़ाने के लिए रोज इस तरीके से करें अखरोट का सेवन

ड्राई फ्रूट स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इससे आपको एक साथ कई प्रकार के पोषक तत्व एक साथ मिलते हैं। एक ऐसा ही ड्राई फ्रूट है अखरोट जिसे अपने गुणों की वजह से इसे विटामिंस का राजा कहा जाता है। यह एक सुपर फूड है जो कई स्वास्थ्य लाभ देता है। अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। दिन भर में एक मुट्ठी या चार से पांच अखरोट का सेवन आपके हृदय को तंदुरुस्त रखने के लिए तथा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

अखरोट में प्रोटीन वसा और कार्बोहाइड्रेट की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है इसमें कैल्शियम,पोटेशियम,आयरन, कॉपर,ओमेगा 3 फैटी एसिड, फास्फोरस, सेलेनियम भी पाया जाता है जो शरीर को स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करता है अखरोट हमारी डाइट का एक अहम हिस्सा होना चाहिए।

भींगे हुए अखरोट के फायदे
बहुत से लोगों को ड्राई फ्रूट डाइजेस्ट नहीं होता है या उन्हें डाइजेस्ट करने में बहुत अधिक समय लगता है तो ऐसे लोगों को अखरोट तथा ड्राई फ्रूट भिगोकर खाने चाहिए इससे यह जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है।

रोजाना अखरोट खाने के फायदे
>>इसमें बहुत से एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को बेहतरीन बनाने में आंखों वालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह आपके एजिंग के प्रॉब्लम को भी दूर करने में मदद करता है

>>मनुष्य के मस्तिष्क के जैसे दिखने वाला यह फल मस्तिष्क के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है इसमें ओमेगा-3 पाया जाता है जो मस्तिष्क की समस्याओं को दूर करता है।

>>इसमें फाइबर होने से के वजह से यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए लाभदायक है या कब्ज से राहत देता है।

>>यह डायबिटीज के रोगियों के लिए का बहुत फायदेमंद होता है।

>>यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

>>भीगे हुए अखरोट हड्डियों और दातों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मदद करता है।

>>अखरोट खाने से कई मायनों में आपका तनाव और स्ट्रेस कम होता और आपको अच्छी नींद भी आती है।

बादाम भी है फायदेमंद
बादाम भी एक ऐसा नाम है जो सर्वगुण संपन्न है इसका भी अगर रोज सुबह सेवन किया जाए तो इसे याद दास बढ़ता है मेमोरी तेज होती है पाचन में सुधार होता है और कोलेस्ट्रोल भी कम होता है इसमें बहुत प्रोटीन विटामिन ई मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है तो इसे शुरू सुबह भेजा कर खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*