ये है भारत का वो मंदिर जहां प्रसाद के रूप में मिलते हैं सोने के आभूषण

भारत अनेक धर्म वाला देश है. यहां हिंदू आबादी सबसे ज्यादा है. भारत में मंदिरों की संख्या भी बहुत ज्यादा है. हिंदू धर्म में पूजा के बाद प्रसाद वितरण का नियम है. प्रसाद के रूप में लड्डू, मेवा, फल इत्यादि चीजें मिलती है. लेकिन आज हम आपको भारत के उस मंदिर के बारे में बता रहे हैं जहां प्रसाद के रूप में सोने के आभूषण मिलते हैं.

यह मंदिर मध्यप्रदेश के रतलाम में है जिसे महालक्ष्मी मंदिर के नाम से जाना जाता है. हर साल यहां भारी संख्या में लोग दर्शन को आते हैं. दर्शन के लिए लोगों की लंबी लाइनें लगती हैं. यहां भक्तों करोड़ों रुपए और जेवर चढ़ाते हैं. दिवाली और धनतेरस के मौके पर तो भारी मात्रा में भक्त यहां चढ़ावा चढ़ाते हैं.

यहां साल के कुछ महत्वपूर्ण दिनों पर भगवान कुबेर का दरबार भी लगता है. इस मंदिर में पैसे जेवर चढ़ाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. जो भी भक्त इस मंदिर में दिवाली के मौके पर आता है वह खाली हाथ नहीं जाता. इस मंदिर से जो भी गहने प्रसाद के रूप में मिलते हैं, लोग उन्हें अपनी तिजोरी या वहां रखते हैं जहां वह पैसे रखते हैं.

ऐसा माना जाता है कि प्रसाद के रूप में मिले गहनों को तिजोरी में रखने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहती है. मंदिर में जो भक्त चढ़ावा चढ़ाते हैं, उनका नाम रजिस्टर में नोट किया जाता है. मंदिर परिसर में हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*