राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी को भी मिलती है इतनी सैलरी

भारतीय संविधान के मुताबिक, राष्ट्रपति का पद देश में सबसे बड़ा होता है. राष्ट्रपति देश की तीनों सेनाओं के प्रमुख होते हैं और उन्हें भारत का प्रथम नागरिक भी कहा जाता है. बता दें कि भारत के राष्ट्रपति को बहुत सारी सुविधाएं और बहुत ज्यादा सैलरी मिलती है. लेकिन यह बात बहुत कम लोगों को ही पता होगी कि राष्ट्रपति के साथ-साथ उनकी पत्नी को भी सैलरी मिलती है.

राष्ट्रपति की पत्नी को हर महीने 30,000 रुपये की सैलरी दी जाती है. यह सुविधा उन्हें बतौर सेक्रटेरियल असिस्टेंस के रूप में दी जाती है. यह सैलरी राष्ट्रपति की रिटायरमेंट के बाद भी मिलती रहती है. राष्ट्रपति को 5 लाख रुपये प्रति महीने सैलरी मिलती है, जिस पर कोई टैक्स भी नहीं लगता.

इसके अलावा राष्ट्रपति को कहीं आने जाने के लिए हैवी आर्म्ड मर्सिडीज बेंज S600 मिलती है. राष्ट्रपति को रहने के लिए राष्ट्रपति भवन और मेडिकल सुविधाएं भी मुफ्त में मिलती है. जब राष्ट्रपति रिटायर हो जाते हैं तो उन्हें डेढ़ लाख रुपए की पेंशन दी जाती है. उन्हें रहने के लिए बंगला मिलता है और स्टाफ के खर्च के लिए ₹60,000 प्रति महीने की सैलरी भी मिलती है.

इसके अलावा भी रिटायरमेंट के बाद राष्ट्रपति को तमाम सुविधाएं मिलती हैं. शुरुआती दौर में राष्ट्रपति 10-15 हजार रुपये का वेतन लिया करते थे. लेकिन धीरे-धीरे वेतन में बढ़ोतरी होती गई. 2016 में राष्ट्रपति का वेतन 5 लाख रुपये महीना कर दिया गया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*