रेलवे का नया नियम: आपके पत्नी-बच्चों के अलावा ये लोग भी कर सकते है आपके ट्रेन टिकट पर यात्रा

हर रोज करोड़ों यात्री भारतीय रेलवे से यात्रा करते हैं. अब समय बदल रहा है तो ऐसे में टिकट व्यवस्थाओं में भी बदलाव हो रहा है. अब आपकी कंफर्म टिकट पर कोई दूसरा व्यक्ति भी यात्रा कर सकता है. इस संबंध में रेलवे ने कुछ नए नियम बनाए हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने वाले हैं.

स्टेशन मास्टर को दें एप्लीकेशन
रेलवे के नए नियमों के मुताबिक आरक्षित टिकट पर परिवार का कोई अन्य सदस्य भी यात्रा कर सकता है. आप परिवार के किसी सदस्य के नाम पर टिकट ट्रांसफर करवा सकते हैं. आपको इसके लिए एक एप्लीकेशन स्टेशन मास्टर को देनी होगी.

ये सदस्य कर सकते हैं किसी दूसरे की टिकट पर यात्रा
किसी व्यक्ति के कन्फर्म टिकट पर उसके परिवार वाले जैसे माता-पिता, भाई-बहन, पुत्र-पुत्री, पति या पत्नी यात्रा कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको टिकट को दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर करवाना पड़ता है. अब यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है, जिसे आप घर बैठे भी कर सकते हैं .

रेलवे के नियमों के मुताबिक, परिवार के सदस्यों के अलावा दोस्त या रिश्तेदार कंफर्म टिकट पर यात्रा नहीं कर सकते. हालांकि आपको बता दें कि पहले ऐसा नहीं होता था. अगर आप किसी वजह से कंफर्म टिकट पर यात्रा नहीं कर पा रहे थे तो आपको टिकट कैंसिल कराना पड़ता था. लेकिन अब आप इसे किसी और के नाम पर ट्रांसफर करा सकते हैं और आपकी जगह आपके परिवार का कोई सदस्य यात्रा कर सकता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*