रोजाना करें दही का सेवन होगा अनेकों फायदे, नहीं होगी ये बीमारियां

भारतीय घरों में दही का इस्तेमाल रोजाना ही खाने में किया जाता है। यहां तक कि किसी शुभ काम में जाने से पहले मीठी दही को खाना शुभ माना जाता है। दही का सेवन कई तरीकों से किया जाता है। कभी दही को चावल के साथ, कभी पराठे के साथ, रायता बनाकर, या छाछ, या लस्सी, बनाकर भी इसका सेवन भारतीय घरों में किया ही जाता है। दही में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते इसके सेवन से पेट के सांसद कई अन्य बीमारियां भी दूर होती हैं। दही में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है वही देखा जाए तो इसमें कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है। दही को कुछ लोग सुबह खाते हैं तो कुछ लोग शाम को खाते या फिर रात में खाने में शामिल करते हैं लेकिन आपको हम बता दें कि इसका सही समय अगर है तो दही को आपको दोपहर के खाने में करना चाहिए। इसे यदि आप खाने में शामिल करेंगे तो यह आपके पाचन संबंधी जितनी भी दिक्कतें हैं उसको दूर करने में बहुत कारगर है वैसे भी लोग दोपहर में थोड़ा भारी भोजन करते है,, इसमें कई तरह के पकवान भी शामिल होते है। इन्हें खाने के बाद दिक्कतें होने की संभावना बढ़ जाती है और आपको भारी भारी वर्क पेट भरा भरा महसूस होता है और ऐसे में आपको बहुत तेजी से नींद आने लगती और यह समय हमारे काम का समय होता है इसलिए आपको यदि खाने की शौकीन है तो आपको दही को अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें एसिडिटी ब्लोटिंग की समस्या भी दूर हो जाती है ऐसे में बहुत से लाभ है जो हमें मिलते हैं दही तो रोजाना और दोपहर को सेवन करने से—

दोपहर के खाने में करें दही को रोजाना शामिल मिलेंगे, अनेकों लाभ।।

हड्डियों को करता है मजबूत
दही में फास्फोरस और कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा मौजूद होता है। इससे आपके दांत और हड्डियां मजबूत बनती है साथ ही साथ घटिया होने से भी आपको बचा होता इसलिए कोशिश आपको करनी चाहिए कि आप हर दिन दही का सेवन करें इससे आपके दांत रहती हम बहुत मजबूत होंगी।

शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी है कारगर
दही सबसे अच्छी प्राय बायोटिक फूड्स में से एक है इसमें मौजूद माइक्रो ऑर्गेनिक में हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। दही एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम भी करता है यह हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी बहुत हेल्पफुल है।

पाचन क्रिया को करता है दूरस्त
दही को रोजाना सेवन करने से या अपाचे एसिडिटी गैस जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत कारगर है। दही एक प्रयोग बॉय बायोटिक फूड है जो हमारी आंखों में रहने वाले गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है यह गुड बैक्टीरिया तेजी से खाना पचाने बहुत मदद करती है इसलिए जिन लोगों को पेट संबंधी परेशानी रहती है उनके लिए बहुत अच्छा है।

मसालेदार खाने के प्रभाव को करता है कम
यदि आप मसालेदार खाने के बहुत शौकीन हैं और आप आए दिन मसालेदार खाना खाते हैं तो आपको दही का सेवन जरूर करना जब मसालेदार खाने से विभिन्न प्रकार के नुकसान हो सकता है ऐसे में ठंडक प्रदान करता है दही और दही को सेवन करने से मसालेदार खाने को पचाने में भी आसानी होती है।

स्टरेस को भी करता है दूर
दही का मस्तिष्क से कुछ अलग ही तरीके से काम करता है दही खाने से यह सकारात्मक प्रभाव डालता है और आपके तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में बहुत मदद करता है तो आपको जरूर ही दही का सेवन करना चाहिए।

कब्ज को भी करता है ठीक
दही में अच्छे बैक्टीरियल होते हैं जो पाचन तंत्र के कामकाज तेज करने में मदद करते हैं दही का प्रयोग बायोटिक गुड पेट के स्वास्थ्य में सुधार करता है और कब्ज को रोकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*