वजन घटाना है तो रोज ऐसे करें पुदीने के पानी का सेवन

वजन की समस्या आजकल की सबसे बड़ी समस्या हो गई है हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से ग्रसित है। ऐसे में शरीर में अधिक चर्बी बढ़ जाए तो यह विभिन्न प्रकार की परेशानी खड़ी कर देता है। साथ ही साथ मोटापा बढ़ना तो आम बात है लेकिन यह बहुत सी बीमारियों का घर भी होता है। ऐसे में मोटापा को कंट्रोल में करना बहुत ज्यादा जरूरी है नहीं तो यह हमारे लिए मुसीबत का कारण बन जाता है ऐसे में हम तमाम तरह के उपाय और जतन करते हैं। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए लेकिन इसके बावजूद भी हमारा वजन कंट्रोल नहीं हो पाता लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे पर ध्यान देकर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं ऐसे में आज हम बताने जा रहे हैं। पुदीने के पत्ते के बारे में भारतीय घरों में पुदीने के पत्ते का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने के साथ चटनी रायता बनाने के लिए यहां तक शरबतो जूस बनाने के लिए भी पुदीने के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है गर्मियों में तो पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी मानता है इसके अलावा पेट संबंधी परेशानियों को जड़ से दूर करने के लिए यह आयुर्वेदिक उपचार ओं में माना जाता है। आयुर्वेद में भी बहुत सी दवाइयों का निर्माण पुदीने के पत्ते के द्वारा किया जाता है ऐसे में पुदीने के पत्ते का इस्तेमाल आप किस प्रकार वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। यह सबसे बड़ा सवाल है ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार पुदीने के पत्ते का सेवन करना चाहिए जिससे आपका वजन तेजी से कम होगा।

इस प्रकार करे पुदीने के पानी का सेवन
होगा वजन तेजी से कम आपको बता दें कि वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए पुदीने की पत्ती का पानी सबसे ज्यादा गुणकारी है या पेट की चर्बी को कम करेगा और साथ ही साथ आप को फिट रखने के लिए भी लाभदायक होगा ऐसे में वजन कम करने के लिए आप अलग अलग तरीके के पुदीने के पानी का सेवन कर सकते हैं अलग अलग तरीके से आप इसके ड्रिंक्स बना सकते हैं जो आज इस आर्टिकल में हम आपको डिटेल से बताएंगे।

पुदीने से बनाये डिटॉक्स वाटर
आपको हम बता देना चाहते हैं कि आप पुदीने के पत्तों से डिटॉक्स वाटर भी बना सकते डिटॉक्स वॉटर हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है या शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में आप पुदीना डिटॉक्स वाटर भी बना कर आसानी से इसका सेवन कर सकते हैं इसके लिए आप एक गिलास पानी में आधा छोटा से अनार के दाने पुदीने के पत्ते नींबू का रस डाल लें अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से पीस लें और छानकर पूरे दिन इस ap13 ऐसा करने से यह आपके बच्चे जी से कम करने के लिए बहुत ज्यादा कारगर माना जाता है।

नींबू और पुदीने से इस प्रकार बनाए ड्रिंक
आप एक प्रकार की ड्रिंक पुदीना और नींबू से बना सकते हैं या आप के वजन को तेजी से कम करने के लिए कारगर है वजन घटाने के लिए डाइटिशियन भी इस बात को मानते हैं कि आप नींबू पानी का सेवन करेंगे तुझे बहुत फायदेमंद है और अगर आप इसमें पुदीना ऐड करते हैं तो या और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होगा और यह आपके वजन को तेजी से काम करेगा ऐसे में नींबू और पुदीने के पानी बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में 8 से 10 पुदीने के पत्ते नींबू का रस काली मिर्च पाउडर और काला नमक डालने और इसे मिक्सर में ग्राइंड कर ले ऐसा करने से आप इसका रोजाना सेवन करें इससे आपका मोटापा तेजी से कम होगा।

इस प्रकार बनाए पुदीना और धनिया से एक ड्रिंक
आपको बता दें कि पुदीना और धनिया के पत्ते से भी आप एक ब्रिंग बना सकते हैं जो वजन को तेजी से कम करने का कारगर है अगर पुदीना और धनिया दोनों के पत्ते को एक साथ मिला लिया जाए तो जब वजन कम बहुत तेजी से और आसानी से करता है पुदीना धनिया का पानी बनाने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में पुदीना धनिया के पत्ते डाल दे अभी से अच्छी तरह से ग्रैंड कर ले और छानकर पी लें पुदीना धनिया के पत्ते का पानी पीने से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है इस पानी को रोज पीने से पेट संबंधी परेशानियां भी आसानी से दूर हो जाती है।

पुदीने के पानी इस प्रकार है फायदेमंद शरीर के लिए

शरीर के लिए पुदीने के पत्ते बहुत ज्यादा फायदेमंद है
पुदीने में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें मेंथॉल, एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो आपके पेट संबंधी परेशानियों को दूर करता है साथ ही साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है और सबसे ज्यादा या अपच एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए कार्यालय पुदीने में anti-inflammatory गुड भरपूर मात्रा में मौजूद है जो कि अस्थमा रोगियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है पुदीने का पानी पीने से आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी साथ ही इससे आपकी सेहत भी बहुत ज्यादा अच्छी होगी यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित करने के लिए खून को साफ करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है बहुत फायदेमंद होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*