रोजाना कॉफी का सेवन पेट के लिए होता है फायदेमंद, पाचन शक्ति रहता है दुरूस्त

कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है जो बहुत ही लोकप्रिय हो गया है। जब भी हम कॉफी के बारे में सुनते हैं सबसे पहले हमारा ख्याल इससे मिलने वाली ताजगी और ऊर्जा के स्तर में होने वाले इजाफा के बारे में ही आता है। इंडिया में भी कॉफी पीने वाले लोग बढ़ते चले जा रहे हैं काफी का नियमित तौर पर सेवन करना हमें विभिन्न प्रकार के फायदे पहुचाताहै। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है। रिपोर्ट्स में कॉफी के अधिक सेवन को सेहत के लिए नुकसानदायक बताया गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कॉफी में कैफीन नामक मुख्य घटक पाया जाता है जिससे शरीर में अधिकता गंभीर बीमारियों को बुलावा करती है। ऐसे में अत्यधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करना आप को नुकसान पहुंचा सकता है

लेकिन यदि आप इसका सही मात्रा में सेवन करेंगे तो कॉफी आपको विभिन्न प्रकार के फायदे पहुंचाएगा। इसके साथ ही बहुत सी बीमारियों का जोखिम भी कॉफी रोजाना पीने से कम हो जाता है एक रिसर्च के मुताबिक दुनिया भर में लोग प्रतिदिन लगभग 2.25 बिलियन कॉफी पी जाते हैं। कुछ अध्ययनों में शोधकर्ताओं ने पाया कि कॉफी का सेवन अगर सही मात्रा में किया जाए तो उसे कई गंभीर रोगों से लाभ मिल सकता है। कुछ रिसर्च के अनुसार यह बताया गया कि कॉपी का पाचन शक्ति और आत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है इतना ही नहीं यह पित्ताशय पथरी और लीवर को भी कई बीमारियों से बचाने में बहुत मदद करता है

कॉफी में है विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व
आपको हम बता देना चाहते हैं कि कॉपी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लेकिन आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करेंगे तभी आपके लिए फायदा अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करना आप को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में कॉफी में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कि राइबोफ्लेविन, विटामिन B2, नियासिन, विटामिन B3, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट। विशेषज्ञों का सुझाव है की कॉफी मे मौजूद पोषक तत्व सहित विभिन्न तरीके के फायदे पहुंचा सकते हैं इसका सेवन कई प्रकार की बीमारी को कम करने में मदद करता है।

रिसर्च में हुआ इस बात का खुलासा
आपको बता देना चाहते हैं कि बहुत से ऐसे रिसर्च हुए हैं जिसमें बहुत सी बातें सामने आई है। इस नए शोध में पहले प्रकाशित हो चुके 194 अध्ययन की समीक्षा में यह सामने आया है कि कॉफी के सीमित मात्रा के सेवन से पाचन तंत्र से जुड़े अंगों को कोई भी नुकसान नहीं होता है। इसके लिए रोजाना तीन से पांच कप कॉफी अच्छी है कॉफी से जुड़े दो खास बिंदुओं पर शोध में इन दिनों काफी दिलचस्पी है।

पहला शोध कहता है
इस शोध में पहला बिंदु यह है कि क्या कॉफी पीने से पित्ताशय की पथरी होने का खतरा कम हो जाता है।

दूसरा शोध कहता है
कि क्या कॉफी का संबंध पेंक्रियाटाइटिस का खतरा कम होने से भी है हालांकि इसकी पुष्टि के लिए अभी और भी शोध होना जरूरी है।

ताजा शोध में इस बात की जोरदार समर्थन किया गया कि कॉफी से एयरपोर्ट टो सैलून कार्सिनोमा समेत कई अन्य रोगों से भी सुरक्षा मिलती है।

कॉफी पाचन क्रिया में मदद मिलने के लिए प्रमाण मिलने के बावजूद अधिकार डाटा इस बात की पुष्टि नहीं करते कि कॉफी का गैस्ट्रोएसोफागीयल रिफ्लक्स पर सीधा प्रभाव पड़ता है। हालांकि इसका कारण मोटापे और खराब खाने जैसे अन्य जोखिम वाले कारकों को एक सहयोग प्रभाव भी हो सकता है। यह शोध फ्रेंच नेशनल ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च के मानद शोध निर्देशक स्ट्रेटनिंग ने किया था उन्होंने कहा कुछ अवधारणाओं के उलट काफी का संबंध पेट या पाचन संबंधी समस्याओं से नहीं होता है कुछ मसालों में तो कॉफी कब्ज जैसी समस्याओं से बचाव भी करती है कुछ डाटा तो यह भी बताते कि कॉपी में बीफिडोबैक्टीरिया जैसे लाभकारी बैक्टीरिया भी मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया के बावजूद पूरे काफी का प्रभाव को और से बेहतर ढंग से समझने के लिए और भी शोध जरूरी है।

कॉफी के सेवन से मिलने वाले शरीर को अन्य फायदे

डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद
आपको बता दें कि कॉफी का नियमित तौर पर और सीमित मात्रा में सेवन करना टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में बहुत मदद करता है इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें दिन में एक या दो बार जरूर कॉफी का सेवन करने से फायदा ही पहुंचाएगा हाल है कि डायबिटीज रोगियों को डॉक्टर के सलाह पर ही कॉफी का सेवन करना चाहिए।

लीवर कैंसर का खतरा होता है कम
आपको बता देना चाहते हैं कि कुछ रिसर्च में इस बात को प्रमाणित किया गया है कि कॉफी के सेवन से लीवर कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है इससे पहले साल 2015 में संयुक्त राज्य अमेरिका में हुए एक अध्ययन के शोधकर्ताओं ने पाया गया कि प्रतिदिन दो से तीन कप कॉफी का सेवन करने से प्रतिभागियों में हैपेटॉसेल्यूलर कार्सिनोमा और क्रॉनिक लिवर रोग विकसित होने का जोखिम भी कम हुआ है।

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी कॉफी का सेवन फायदेमंद होता है 2017 में मेटा विश्लेषण में पाया गया कि कैफीन के सेवन से रक्तचाप सही है ह्रदय स्वास्थ्य में भी लाभ मिलता है वहीं 2018 में एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिदिन तीन से पांच कप कॉफी पीने से हृदय रोग का खतरा 15% कम हो जाता है रोजाना 1 से चार पप्पा कॉफी पीने से हृदय रोग के कारण मृत्यु दर में भी कमी आती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*