रोज ऐसे करे बड़ी इलायची का सेवन, सिर दर्द से लेकर सांस की समस्या होगी दूर

भारतीय व्यंजनों में बड़ी इलायची का इस्तेमाल प्रमुखता से किया जाता है अगर आप मसालेदार व्यंजनों के शौकीन हैं तो आपको बड़ी इलायची के बारे में तो जरूर ही पता होगा। मसालेदार व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने और सुगंध बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है आपको बता दें कि बड़ी इलायची का इस्तेमाल लगभग हर एक रसोई में किया जाता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल्स, और एंटी अल्सर, गुण पाए जाते हैं बड़ी इलायची इन गुणों से भरी होती है लेकिन बहुत कम लोगों को ही पता है कि बड़ी इलायची का उपयोग व्यंजनों के अलावा कई औषधियां बनाने के लिए भी किया जाता है इसमें खास किस्म के पोषक तत्व फाइबर और तेल होते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में कारगर होता है ना केवल इसकी औषधियां बल्कि आप इसका सेवन किसी भी रूप में कर सकते हैं वजन घटाने और गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए इलायची कारगर साबित होता है। अगर आपके मुंह में छाले की समस्या है या फिर मुंह से दुर्गंध आती है तो फिर आपको नियमित रूप से बड़ी इलायची का सेवन करना चाहिए।

अक्सर लोग बड़ी इलायची और छोटी इलायची में फर्क नहीं समझ पाते लेकिन हम आपको बता दें कि दोनों ही प्रकार की इलाइची का उपयोग खाने में किया जाता है लेकिन बड़ी इलायची मे छोटी इलायची की तुलना दुगना सुगंध और पोषक तत्व होता है ज्यादातर बड़ी इलायची का उपयोग सब्जियों और मसालेदार व्यंजनों में किया जाता है। आइए जानते हैं बड़ी इलायची के कुछ और फायदे।

बड़ी इलायची में मौजूद पोषक तत्व
बड़ी इलायची भूरे रंग की होती है अक्सर लोग इसका उपयोग शिशुओं के लिए करते हैं इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के लिए भी बड़ी इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे फाइबर और तेल बहुत गुणकारी होता है इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, और एंटी ऑक्सीडेंट, पाए जाते हैं जो कि शरीर में इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ कब्ज, लूज मोशन, फूड प्वाइजनिंग, और भूख ना लगने की समस्या को दूर करता है।

बड़ी इलायची खाने के फायदे
● अगर आपको अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है तो बड़ी इलायची का तेल से मसाज करना चाहिए इसमें मौजूद पोषक तत्व सिर दर्द से राहत पहुंचाता है।

● बड़ी इलायची के अंदर मौजूद जरूरी पोषक तत्व कैंसर के खिलाफ हमारे शरीर की रक्षा करते हैं बड़ी इलायची में एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी कैंसर कोशिकाओं को शरीर के अंदर बढ़ने से रोकती है।

● अगर आपको सांस संबंधी बीमारियां हैं या सर्दी खांसी के दौरान सांस लेने में तकलीफ होती है तो बड़ी इलायची खाए इसमें मौजूद पोषक तत्व सास से जुड़ी समस्या को दूर करता है।

● शरीर के अंदर कई विषैले पदार्थ इकट्ठा हो जाते हैं जो कि शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है बड़ी इलायची मानव शरीर में हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

● डायबिटीज के मरीजों को बड़ी इलायची खाना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपका शुगर लेवल कंट्रोल होगा बल्कि टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*