रोज करे काले नमक के पानी का सेवन शरीर को होंगे गजब के फायदे।

हर रसोई घर में ऐसे कई खाद पदार्थों मौजूद होते हैं जो कि औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है इन्हीं में से एक है काला नमक, काला नमक के बारे में जानने के बाद हर कोई इसका उपयोग नियमित रूप से करना ही चाहेगा इसमें औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि बहुत हद तक रोगों से निजात दिलाने और लड़ने का काम करते हैं इन्हीं गुणों के कारण अक्सर डॉक्टर या डाइटिशियंस के द्वारा भी काले नमक का सेवन पानी में डालकर करने को कहा जाता है। काले नमक में कैलशियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

वैसे तो काला नमक का सेवन ज्यादातर लोग सलाद, रायता और फलों में डालकर करते हैं लेकिन इसका पानी के साथ सेवन करने से आपको ना सिर्फ स्वास्थ्य लाभ होंगे बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है इसके अलावा डायबिटीज रोगियों के लिए भी काला नमक वाला पानी फायदेमंद माना जाता है अगर आपको वजन कंट्रोल करना है तो भी काला नमक वाला पानी फायदेमंद हो सकता है आइए जानते हैं काले नमक वाला पानी पीने के कुछ और फायदे।

डायबिटीज में फायदेमंद– काला नमक वाला पानी मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है यह ना सिर्फ मधुमेह की स्थिति को नियंत्रित करता है बल्कि रक्त शर्करा को भी कम करता है आप काले नमक का उपयोग गुनगुने पानी में डालकर रोज सुबह खाली पेट में सेवन करें इसमें पाए जाने वाला सोडियम खून में शक्कर की मात्रा कम करने में भी मदद करेगा।

वजन नियंत्रण करने में लाभकारी– प्रतिदिन सामान्य मात्रा में नमक वाला पानी पीने से वजन आसानी से कम किया जा सकता है दरअसल काले नमक में अधिक मात्रा में सोडियम होता है जो कि अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद करता है वही काला नमक में anti-obesity गुड भी पाया जाता है जो कि मोटापा और वजन को नियंत्रण करने का काम करता है और अतिरिक्त चर्बी बढ़ने नहीं देता।

बालों के लिए फायदेमंद– अगर आपके बाल प्रदूषित हो जाते हैं तो उन्हें क्लीन करने के लिए आप काले नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं असल में काले नमक में क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग गुड भी पाया जाता है जो कि बालों को प्रदूषित होने से बचाता है और मजबूत बनाता है।

नींद– रोज रात काला नमक वाला पानी पीकर सोने से नींद अच्छी आती है अगर आपको अक्सर नींद ना आने की समस्या होती रहती है तो काले नमक वाला पानी का सेवन जरूर करें।

मसल्स- शरीर में मसल्स बनाने के लिए बहुत सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है और उन्हीं में से एक है काला नमक, काला नमक का सेवन पानी में घोलकर करने से आपको मसल्स बनाने में आसानी होगी दरअसल काला नमक में इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें कैल्शियम, विटामिन भी बहुत मात्रा पाई जाती है जो कि मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है और मसल्स जल्दी बनते हैं

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*