रोज करे तिल के बीज का सेवन, होंगे गजब के फायदे

यह बात तो आप सभी जानते होंगे कि तिल ठंड में कितना फायदेमंद होता है पुराने समय से ही तिल भारतीय लोगों की सर्दियों का एक अनिवार्य हिस्सा है यहा सर्दियों में तिल के लड्डू से लेकर तिल से और क्या-क्या बनाए जाते हैं इसकी कल्पना करना मुश्किल है दरअसल तिल ठंड के मौसम में शरीर में गर्मी, ऊर्जा पैदा करने का काम करता है मगर इसके अलावा भी तिल के बीज हमारे सौंदर्य और सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद साबित होता है तिल के बीज में मोनोसैचुरेटेड एसिड होता है जो कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर रोगों से बचाता है और खून की आपूर्ति करता है तिल में सेसमीन नामक तत्व पाया जाता है जो कि कैंसर के फ्री रेडिकल्स को मारने में मदद करता है जिससे कि कैंसर का जोखिम कम होता है आइए जानते हैं तिल के बीज के कुछ और फायदे।

तिल के बीच के सेवन से होने वाले फायदे
पाचन बनाता है बेहतर– तिल के बीज में उच्च मात्रा में फाइबर और फैटी एसिड पाया जाता है जो कि कब्ज को ठीक करने में मददगार होता है बीच में पाया जाने वाला तेल आपके पाचन को मजबूत बनाने का काम करेगा।

ब्लड प्रेशर करेगा नियंत्रित– तिल के बीज में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि ब्लड सरकुलेशन को नियंत्रित करने में मदद करेगा। इसके अलावा पॉलीअनसैचुरेटेड वसा और तिल के तेल में मौजूद यौगिक सेसमिन रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित बनाए रखने के लिए जाना जाता है।

स्किन के लिए है फायदेमंद– तिल के बीज में मौजूद तेल त्वचा को और चमकदार बनाने के लिए फायदेमंद माना जाता है यह स्किन नरम और कोमल बनाए रखता है साथ ही यह चेहरे के घावों और स्किन संबंधी अन्य दिक्कतों को जैसे मुहासे, पिंपल्स को कम करेगा एक चम्मच जैतून के तेल में दो बड़े चम्मच तिल का पाउडर मिलाकर इसे भीगो दे और इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं।

दांतो के लिए है फायदेमंद– बीज में मौजूद तेल दातों में जमे मैल और प्लॉक को निकालने में मदद करता है और मुंह के स्वाद को बेहतर बनाता है इसके गर्म प्रवृत्ति के कारण विशेष रूप से सर्दियों में इसका सेवन किया जा सकता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत– तिल के बीज में कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करेगा। इसके लिए रोज तिल के बीज को पानी में भिगोकर सुबह उठकर खाए, आपके हड्डियां तो मजबूत होंगी साथ में ही जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*