रोज करे नींबू का सेवन, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जाने इसके सेवन का सही तरीका

छोटा सा दिखने वाला नींबू औषधीय गुणों से भरपूर होता है इसके रस का इस्तेमाल करके आप स्वादिष्ट व्यंजन भी बना सकते हैं इसके अलावा नींबू रिफ्रेशिंग ड्रिंक बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है भले ही नींबू स्वाद में खट्टा होता है लेकिन नींबू के फायदे बहुत है नींबू का उपयोग शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है खास तौर पर खट्टे रस के लिए उपयोग में लाया जाता है ऐसे व्यंजन जिसमें खटास की जरूरत है उसमें नींबू का उपयोग ज्यादातर किया जाता है इसके अलावा भी बहुत सी औषधियां बनाने के लिए नींबू के रस का उपयोग किया जाता है नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके साथ ही नीबू में कैल्शियम, पोटेशियम पोषक तत्व पाए जाते हैं इसमें anti-cancer, anti-inflammatory, गुण भी समृद्ध मात्रा में होते हैं यह रक्त को साफ करने के साथ-साथ अस्थमा जैसी बीमारियों से भी निजात दिला सकता है आइए जानते हैं नींबू के सेवन के कुछ और फायदे ।

पाचन करेगा बेहतर- ऐसे व्यक्ति जिनको अक्सर पाचन से जुड़ी समस्या होती रहती है उन्हें नींबू का सेवन जरूर करना चाहिए आइए जानते हैं इसका तरीका।

● ऐसे व्यक्ति जिनको पाचन से जुड़ी दिक्कत है ऐसे में नींबू को गुनगुने पानी में निचोड़ कर पीने से उन्हें इस समस्या से राहत मिलेगा ध्यान दें कि इसे सुबह खाली पेट में पीना ज्यादा फायदेमंद होगा ना सिर्फ पाचन के लिए बल्कि उर्जा भी प्रदान करेगा।

● नींबू को गुनगुने पानी के साथ पीने से आपके शरीर में विषैले पदार्थ बाहर निकलेंगे इसके अलावा यदि आपको सिर्फ नींबू पानी पीने में दिक्कत होती है तो इसमें आप काला नमक या शहद डालकर भी सेवन कर सकते हैं।

कैंसर के लिए लाभकारी- इसमें कोई शक तो नहीं है कि कैंसर एक गंभीर बीमारी है इसका डॉक्टरी इलाज ही किया जा सकता है लेकिन आप अपने जीवन शैली में कुछ बदलाव करके कैंसर जैसी समस्या होने से बच सकते हैं खास तौर पर अगर सिट्रल फल जैसे संतरे और नींबू की बात की जाए तो यह कैंसर से बचाव करने में मदद करता है रोज सुबह खाली पेट में नींबू पानी का सेवन करने से आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा मिल सकता है दरअसल नींबू में फ्लेवोनॉयड पाया जाता है जो कि एंटी कैंसर के रूप में काम करता है।

वजन घटाने में कारगर- नींबू में विटामिन सी बहुत मात्रा में पाया जाता है जो कि वजन घटाने में मददगार हो सकता है इतना ही नहीं वजन घटाने के लिए कई लोग नींबू पानी में शहद डालकर भी सेवन करते हैं जो कि वजन घटाने के लिए सुरक्षित घरेलू उपाय माना जाता है इसका खाली पेट में सेवन करने से आपको ज्यादा फायदा होगा।

पथरी होने से रोक- यदि आप हर दिन नींबू का सेवन करेंगे तो आपको किडनी में पथरी होने की समस्या नहीं होगी आप गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़ कर रोज खाली पेट में सेवन करें।

सर्दी जुखाम में है फायदेमंद– ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी जुकाम जैसी परेशानी होती है ऐसे में गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से आपको सर्दी जुकाम की समस्या से निजात मिल सकता है आप चाहे तो इसमें काला नमक और शहद डालकर भी सेवन कर सकते हैं लेकिन ध्यान दें ठंड में गुनगुने नींबू पानी का ही सेवन करें नहीं तो टॉन्सिल की समस्या हो सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*