रोज करे संतरे का सेवन, स्वाद ही नहीं स्वास्थ्य के लिए भी माना जाता है काफी फायदेमंद, जानिए इसके फायदे

खट्टे मीठे स्वाद और रस से भरपूर संतरा भला किसे नहीं पसंद। यह एक लोकप्रिय फल माना जाता है जिसका सेवन दुनिया भर में बहुत किया जाता है अपनी इच्छा अनुसार लोग इसे छीलकर खाते हैं या इसका जूस निकालकर पीते हैं इसके अलावा संतरे का उपयोग कई तरह के पेयजल व व्यंजन बनाने में किया जाता है लेकिन सिर्फ स्वाद की दृष्टि से ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी संतरा काफी फायदेमंद माना जाता है इसको चिकित्सा क्षेत्र में बहुत महत्व प्राप्त है।

संतरा में विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कोलीन, और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो की सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है यदि आपको सूजन की समस्या होती है तो संतरे का सेवन जरूर करें यह सूजन की समस्या को दूर करने का काम करता है संतरे का सेवन करके आप शरीर में इम्यूनिटी को भी मजबूत कर सकते हैं आइए जानते हैं संतरे के सेवन के कुछ और फायदे।

ब्लड प्रेशर करेगा नियंत्रण– संतरे में फ्लेवोनॉयड्स और पेक्टिन जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं इसके अलावा संतरे में पाया जाने वाला पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है कुछ अध्ययनों में पता चला है कि आहार में संतरे को शामिल करने से उच्च रक्तचाप वाले मरीजों से जुड़े जोखिम जैसे दिल की बीमारी और स्ट्रोक से बचा जा सकता है।

कम कैलोरी होती है- ऐसे व्यक्ति जो वजन घटाना चाहते हैं उन्हें संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए दरअसल संतरे में कैलोरी बहुत कम होती है इसमें वसा ना के बराबर होता है जो कि पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है यह शरीर में पोषक तत्व देता है और वजन भी नियंत्रण में रखता है।

कोलेस्ट्रोल करेगा कम- संतरा में फाइबर बहुत मात्रा में पाया जाता है फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अहम भूमिका निभाता है इसके अलावा संतरे में अन्य जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, पोटैशियम और फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं जो कि कोलेस्ट्रोल कम करने में सहायक हो सकते हैं।

शुगर के रोकथाम में सहायक-संतरा में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है वैज्ञानिक शोध के अनुसार फाइबर तेजी से रक्त शर्करा और ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मदद करता है जोकि टाइप 2 मधुमेह के बढ़ने का प्रमुख कारण होता है टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों के आहार में फाइबर युक्त संतरा शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

बेहतर त्वचा मिलेगी– संतरे का प्रतिदिन सेवन करने से आपको त्वचा से जुड़ी समस्या से निजात मिल सकता है और बेहतर त्वचा मिलेगी दरअसल संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में दाग, धब्बे और रूखेपन को दूर करने में मदद करता है इसके अलावा आप संतरे के छिलके को पीसकर या पाउडर बनाकर अपनी त्वचा में लगा सकते हैं यह आपके त्वचा को माॅस्चराइज करने का भी काम करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*