मोटापा कम करने के लिए पिये इन 5 मे से कोई भी एक खास ड्रिंक

आजकल के समय में मोटापा और वजन बढ़ जाना सबसे बड़ी समस्या है। यह बहुत बड़ी परेशानी बन कर आ गई है। मोटापा कोई भी बीमारी नहीं है लेकिन यह बहुत सी बीमारियों का जड़ है ऐसा माना जाता है कि यह बहुत सी बीमारियों का कारण है इसलिए मोटापा ना ही हो तो बेहतर होता है। ऐसे में मोटापा होने का मुख्य कारण है हमारी आज की आधुनिक जीवन शैली जिसकी वजह से हम अपने शरीर में ध्यान नहीं दे पाते हैं और खानपान में ध्यान नहीं दे पाते जिसके फलस्वरूप हमारा वजन तेजी से बढ़ जाता है और एक बार वजन बढ़ जाने के बाद उसका कम होना नामुमकिन सा हो जाता है। ऐसे में हम तमाम तरह के उपाय करते हैं जिम जाते हैं, व्यायाम करते, योगा करते हैं, बहुत से प्रोडक्ट का सेवन भी करते हैं लेकिन इसके बाद भी हमारा वजन कम नहीं हो पाता है लेकिन हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि आप कुछ आसान और घरेलू नुस्खों को आजमा के अपने वजन को तेजी से कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत नहीं करनी है बस आपको अपने नियमित दिनचर्या में कुछ बदलाव लाना होगा। आपको अपने सुबह के समय में खानपान का विशेष ध्यान देना होगा ऐसे में कुछ अलग तरह के पानी का सेवन करने से भी आपका वजन तेजी से कम हो जाता है। यह आपके बॉडी से एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने के काम करता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप यदि हफ्ते के 5 दिन अलग-अलग तरह के ड्रिंक्स का सेवन करेंगे तो यह आपके मोटापे को कम करने में मदद करेगा। रोजाना खाली पेट ड्रिंक का सेवन करने से वजन तो कम होता ही है लेकिन एक ही तरह के ड्रिंक्स का सेवन करते करते हम बोर हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको अलग-अलग तरह के कुछ पानी बताएंगे जो सभी वजन कम करने के लिए बहुत कार्य करें जो आपके वजन को ही कम नहीं करेंगे। इसके अलावा आपके पेट संबंधी परेशानी एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करेंगे साथ ही साथ कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

इन 5 तरह के पानीओ का करें सेवन

करे नींबू गर्म पानी और शहद वाले पानी का सेवन
आपको हम बता दें कि यदि वजन कम करना चाहते हैं तो आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर इसका सेवन करें। यह तेजी से आपके पेट को बंद करने के काम करेगा और इसके साथ ही आपको बहुत से शारीरिक लाभ भी पहुंचाएगा।

मेथी वाले पानी का करे सेवन
जी हां आप यदि रोज सुबह किसी ना किसी पानी का सेवन करना चाहते हैं और अपने वजन को कम करना चाहते हैं पेट संबंधी परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो आप मेथी वाले पानी का सेवन भी कर सकते हैं आपको हम बता दें कि मेथी के दाने में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है साथ ही साथ यह कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने की प्रक्रिया को शुरू कर देता है। मेथी में अमीनो एसिड होता है जो ब्लड सूगर लेवल को कंट्रोल करता है ऐसे में आप रोज सुबह में थी वाले पानी का सेवन जरूर करें इसके लिए आपको रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के दाने को डालकर रात भर भिगो देना है और सुबह उठकर इस पानी का सेवन करना है।

करें सौफ वाले पानी का सेवन
जी हां हम बात करने जा रहे सौफ वाले पानी का सेवन,,सौफ में भी बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं फाइबर मौजूद होता है जो हमारे पेट को दुरुस्त रखता है साथ ही साथ पाचन क्रिया को तेज गति से संपूर्ण करता है जिससे हमारा वजन बढ़ता नहीं और मोटापा बढ़ता नहीं बल्कि एक्स्ट्रा फैट भी बंद होने लगता है। साथ ही यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता हैं, जिससे आपका हृदय भी हेल्दी बना रहता है इसके लिए भी आपको रात को सोते समय एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ को भिगो देना हर सुबह इस पानी को उबालकर गुनगुना ही इसका सेवन करना है।

करे जीरे वाले पानी का सेवन
जीरे वाले पानी का सेवन करने से भी आपका वजन कम होता है साथ ही साथ इससे स्वास्थ्य को अनेकों लाभ भी मिलते जीरावाला पानी मोटापे को तेजी से कम करने में बहुत कारगर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बियर बहुत कारगर है। ऐसे में आप एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डाले और रात भर इसे ऐसे ही छोड़ दें और सुबह इसे छानकर पी ले यह आपको बहुत लाभ पहुंचाएगा।

अजवाइन वाले पानी का सेवन भी दिलाएगा फायदा
अजवाइन वाले पानी का सेवन भी आप रोज सुबह कर सकते हैं इसमें प्रोटीन फैट खनिज पदार्थ फाइबर कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा इसमे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फास्फोरस, आयरन भी बहुत अधिक पाया जाता जो आपके पेट को कम करने के लिए बहुत कार्य करें इसके लिए आपको रात के समय एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन को भिगो कर रख देना सुबह से पीना इससे आपका वजन तेजी से कम होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*