लाल मिर्च या हरी मिर्च, जानिए कौन है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

बहुत से लोग लाल मिर्ची का तड़का पसंद करते हैं तो कुछ लोग हरी मिर्ची खाना पसंद करते हैं भारतीय आहार मिर्ची के बिना अधूरा होता है यहां खाने को तीखा और चटपटा स्वाद देने के लिए मिर्च का प्रयोग किया जाता है लाल काली हरि यहां मिर् चकी भी एक कंपलीटर वैरायटी मौजूद है, पर क्या आपने सोचा है कि आपकी और आपके परिवार की सेहत के लिए कौनसी मिर्ची ज्यादा फायदेमंद है वैसे किसी भी मिर्ची का जरूरत से ज्यादा सेवन करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है कुछ लोगों को मिर्ची कच्चा खाने की आदत है जो कि आप को नुकसान पहुंचा सकता है तो आइए आपको बताते हैं कि इन दोनों मिर्ची में से कौन सी मिर्ची ज्यादा फायदेमंद होगी।

हरी मिर्च और लाल मिर्ची में अंतर
हरी मिर्ची जो खाने में डाली जाती है लाल मिर्ची की तुलना में यह अधिक स्वस्थ्य होती है जिसे अक्सर पाउडर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हरी मिर्ची में पानी की मात्रा बहुत होती है और जीरो कैलोरी भी होती है जिसकी वजह से यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यह कई एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है जबकि लाल मिर्च में अधिक मात्रा में शरीर में आंतरिक सूजन आ सकता है इसके परिणाम स्वरूप आपको अल्सर, पाचन में गड़बड़ी, पेट में जलन, जैसी समस्या हो सकती है।

लाल मिर्ची के फायदे-
■ इस मिर्च में कैप्सेसिन नामक एक कंपाउंड पाया जाता है जिससे फैट बर्निंग प्रोसेस तेज होता है इसके अलावा लाल मिर्च खाने से हैप्पी हार्मोंस का भी उत्पादन बढ़ता है जिससे कि आपका मूड अच्छा रहता है।
■ लाल मिर्च में पोटेशियम की मात्रा बहुत होती है इससे आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।
■ ऐसे व्यक्ति जिनकी इम्यूनिटी वीक है उन्हें अपने भोजन में लाल मिर्ची डालकर खाना चाहिए इसमें मौजूद एक्टिव और स्ट्रांग एंटी ऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग रखने में मदद करते हैं।
*हरी मिर्ची खाने के फायदे*
■ हरी मिर्ची में फाइबर की मात्रा बहुत होती है जिससे कब्ज के मरीजों को लाभ मिलता है और पाचन सुचारू रूप से होता है हरी मिर्च से लार का उत्पादन ज्यादा होता है।
■ डायबिटीज के मरीजों के लिए हरी मिर्च एक अच्छा ऑप्शन है ऐसे व्यक्ति जो डायबिटीज के बॉर्डर लाइन पर हैं उनके लिए हरी मिर्ची रामबाण का काम करेगा।
■ वजन कम करने के लिहाज से भी हरी मिर्च बहुत कारगर है क्योंकि हरी मिर्च में कैलोरीज नहीं होती वहीं इनके सेवन से मेटाबॉलिज में बढ़ता है और वेट लॉस के लिए मदद मिलती है।

हरी या लाल मिर्ची में कौन बेहतर है
एनसीबीआई के मुताबिक मिर्च जो पेपर ग्रुप से संबंधित होते हैं उनसे एंटीऑक्सीडेंट सहित बहुत से स्वास्थ्य लाभ वाले कंपाउंड और पोषक तत्व मिलते हैं इनमें सबसे उल्लेखनीय कैपसाइसिन है जो मिर्च के तीखे स्वाद का जिम्मेदार होता है लाल और हरी दोनों तरह की मिर्ची में मिनरल और विटामिन मौजूद होता है लेकिन इनके इस्तेमाल की मात्रा इतनी कम होती है कि यह विटामिन और मिनरल हमें ना के बराबर लगता है और मिर्ची का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है रिसर्च यह भी बताती है कि हरी मिर्च का सेवन लाल मिर्च के मुकाबले ज्यादा अच्छा होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*