लिवर को हेल्दी रखने के लिए रोज खाएं ये चीज, मिलेंगे फायदे

लीवर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है जी भर के कई कार्य होते हैं जैसे खून और शरीर में हानिकारक और विषाक्त तत्वों को बाहर निकालना एंजाइम और पित्त का निर्माण करना लेकिन लापरवाही और अनियमित जीवनशैली व खानपान में लापरवाही के कारण इसका असर सीधे लीवर पर पड़ता है।

लीवर को हमेशा सेहतमंद रखने के लिए शराब और धूम्रपान बंद करना तो बहुत अच्छा डिसीजन होता है लेकिन साथ ही कुछ फल और सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल करने से आपके लिवर इस वास्तव में बहुत अच्छा असर पड़ता है आपके खानपान की आदतें जितनी चलती होगी आपका लिवर भी उतना ही स्वास्थ्य और अच्छी तरह काम करेगा। इसलिए आइए जानते हैं कि आपकी लीवर को स्वस्थ रखने के लिए कौन से फ्रूट रहेंगे फायदेमंद।

पपीता
लिवर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए पपीता का सेवन बहुत ही असरदार होता है इसलिए इसे रोजाना खाएं पपीते का सेवन खास तौर पर से लीवर सिरोसिस के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है इसके लिए आप पपीते के पत्ते का रस बनाकर भी पी सकते हैं जोकि लिवर में मौजूद इंफेक्शन और विषैले पदार्थों को नष्ट करता है।

केला
केला के डाइजेशन सिस्टम को मजबूत रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है रोज सुबह दो केला खाने से आपका लीवर भी स्वस्थ रहता है।

चुकंदर
चुकंदर में मौजूद बीटालाइंस लिवर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है बीटालाइंस नाइट्रेट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। चुकंदर खाने से लीवर में पहुंचकर यह बीटालाइन तत्व डिटॉक्सिफाइंग एंजाइम्स का पालन होता है यह जॉइंट लीवर को मजबूत टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत मदद करता है साथ ही लीवर में सूजन को भी कम करता है इसके अलावा चुकंदर का जूस भी आप बनाकर पी सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*