वजन कम करने के लिए ऐसे बनाये ब्लैक कॉफी, जाने इसके अन्य फायदे

जिन लोगों को काफी पीने का बहुत शौक होता है उनको जानकर इस बात की बहुत खुशी होगी कि ब्लैक कॉफी पीने से हमारे शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है। ब्लैक कॉफी का सेवन यदि सही समय और सही मात्रा में किया जाए तो यह स्वास्थ्य और शारीरिक व मानसिक विकारों से राहत पाने में हमारी बहुत मदद करती है,,और साथ ही जो लोग ब्लैक कॉफी से दिन की शुरुआत करते हैं उन्हें सारा दिन थकान मुक्त महसूस होता है।

ब्लैक कॉफी पीने के बहुत से लाभ है यह हमारे शरीर को एनर्जेटिक बना देता है।इससे वजन कम करने में भी सहायता मिलती है हमारे ब्रेन को एक्टिव कर सकता है तनाव मुक्त रखता है।

ब्लैक टी में भी सामान कॉफी की तरह बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे मैग्नीज, पोटेशियम,मैग्नीशियम, विटामिन बी, विटामिन B5 और राइबोफ्लेविन भी होता है ये सभी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है।

ब्लैक कॉफी के कुछ फायदे
वजन कम करने में
ब्लैक कॉफी में कैफीन नामक तत्व होता जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है मेटाबॉलिज्म का बढ़ना वजन कम करने में सहायता करता है इसलिए कॉफी वजन कम करने में हमारी बहुत मदद करता है।

तनाव से राहत दिलाने में
ब्लैक काफी डिप्रेशन ,चिंता, तनाव बहुत ज्यादा नींद आना या सुस्ती आना यह सब परेशानियों को दूर करता है, क्योंकि इसमें कैफीन की बहुत अच्छी मात्रा होती है यह मस्तिष्क और नर्व सिस्टम को उत्तेजित करता है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद
एक शोध में पाया गया है कि कॉफी के सेवन से रक्त में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है जिससे मधुमेह की समस्या से निजात पाया जा सकता है। ब्लैक कॉफी अगर बिना शुगर के पिया जाए तो यह और भी ज्यादा लाभदायक होता है।

दिमाग के लिए है फायदेमंद
कॉफी में कैफीन नामक तत्व पाया जाता है जो दिमाग संबंधी लाभ प्रदान करता है। कॉफी का सेवन करने से सर दर्द थकान दूर होता है और इससे हमारा दिमाग बहुत एक्टिव रहता है।

डिप्रेशन के लिए भी ब्लैक काफी लाभदायक
ब्लॉक कॉफी डिप्रेशन को दूर करने में भी बहुत कारगर है यह हमारे तनाव डिप्रेशन सुस्ती को दूर करने मे हमारी मदद करता है। इसलिए डिप्रेशन से पीड़ित लोगों को रोजाना ब्लॉक कॉफी का सेवन करना चाहिए।

जानिए ब्लैक कॉफी बनाने का सही तरीका
सामग्री
•पानी एक कप कॉफी
•आधा छोटा चम्मच
•ब्राउन शुगर एक छोटा चम्मच

रेसिपी
●एक बर्तन में पानी उबालें।
●एक कप में कॉफी और चीनी ले थोड़ा सा गरम पानी डाले और अच्छी तरह से मिला लें।
●इसके बाद इस मिश्रण में एक कप पानी डालें और उसे अच्छी तरह से मिला लें।
●आप की कॉपी 2 मिनट बनकर तैयार हो जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*