वजन कम करना है तो काली मिर्च है फायदेमंद, बस ऐसे करना रहता है सेवन

भारतीय रसोई में तमाम तरह की मसाले मिलते हैं सभी मसाले का उपयोग खाने के स्वाद को दोगुना करने के लिए किया जाता है। ऐसे में मसाले सिर्फ और सिर्फ स्वाद को भी दोगुना नहीं करते हैं यह स्वास्थ्य को भी अनेक फायदे पहुंचाते हैं आज हम आपको ऐसे ही एक मसाले के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करते ही होंगे इसलिए सेहत को अनेक फायदे मिलते हैं। जी हां आज हम बात करने जा रहे हैं छोटी सी काली मिर्च के बारे में काले काले छोटे छोटे दाने वाली काली मिर्च गुणों से भरपूर मानी जाती है इसकी तासीर बहुत गर्म होती है। जिसकी वजह से यह सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों को जड़ से ठीक करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए बहुत गुणकारी माना गया है। आपको हम बताने जा रहे हैं कि यह सिर्फ और सिर्फ सर्दी जुखाम बुखार जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए ही नहीं या वजन को कम करने के लिए भी सबसे कारगर माना जाता है जिन लोगों का वजन दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है। मोटापा कम होने का नाम नहीं ले रहा है उन लोगों के लिए काली मिर्च बहुत ज्यादा अच्छी मानी जाती है क्योंकि काली मिर्च में हेल्दी फैट्स विटामिंस मिनरल्स और डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं यह शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है या मेटाबॉलिज्म को पुष्ट करता है साथ ही वजन को तेजी से कम करने के लिए बहुत कारगर साबित तो होता है इसे इंग्लिश में ब्लैक पेपर माना जाता है और इसका उपयोग आयुर्वेदिक दृष्टि से बहुत सी दवाइयों और बहुत सी बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है या मेटाबॉलिज्म को सबसे ज्यादा तेज करता है जिससे हमारी पाचन क्रिया बहुत तेज गति से होने लगती है और हमारा वजन बिल्कुल भी नहीं बढ़ता है और मोटापा कंट्रोल में हो जाता है इसलिए आप इसे जरूर अपने डाइट में शामिल करें जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन लोगों के लिए यह तो बहुत फायदेमंद है आपको जानना होगा कि किस प्रकार इसका सेवन करना होगा आपको वजन कम करने के लिए।

इन तरीकों से कर सकते हैं आप काली मिर्च का रोजाना सेवन

शहद और काली मिर्च का कर सकते हैं सेवन
यदि वजन कम करने के लिए काली मिर्च का सेवन करना चाहते हैं तो आप को शहद के साथ काली मिर्च का सेवन ज्यादा फायदा पहुंचाएगा दोनों ही वजन कम करने के लिए बहुत कारगर माने जाते हैं ऐसे में रोज सुबह खाली पेट नियमित तौर पर काली मिर्च पाउडर के साथ आप शहद का सेवन अधिक करते हैं तो यह तेजी से आपके वजन को कम करेगा साथ ही साथ आपकी शरीर की चर्बी को बर्न करने का भी काम करेगा।

काली मिर्च का चाय बनाकर भी कर सकते हैं सेवन
आप सब चाय तो बहुत ज्यादा ही पीते होंगे ऐसे में काली मिर्च का उपयोग करके भी आप चाय बना सकते हैं इस चाय को पीने से भी वजन तेजी से कम होगा डॉक्टर भी इस बात को कहते हैं कि वजन कम करने के लिए आप काली मिर्च की चाय पी सकते हैं बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा इस चाय को बनाने के लिए आप अदरक शहद तुलसीदास जी ने नींबू और ग्रीन टी बैट का भी उपयोग कर सकते हैं इस सब में आपको आधी चम्मच काली मिर्च मिलाकर सुबह नाश्ते से पहले पीना होगा या हफ्तों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

सीधे तौर पर करें काली मिर्च का सेवन
आप काली मिर्च का सीधे भी सेवन कर सकते हैं काली मिर्च सीधे तौर पर सेवन करने के लिए आप दो से तीन कलियों को रोजाना सुबह-सुबह सेवन कर ले यह बहुत ज्यादा तीखा होता है और इसकी गर्माहट भी बहुत ज्यादा होती है लेकिन आप इसका डायल सेवन करेंगे तो धीरे-धीरे आपको आदत हो जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*