वैवाहिक जीवन की हर समस्या को अगर करना चाहते हैं दूर, तो इस करवा चौथ के दिन करें ये 2 उपाय

हिंदू धर्म की महिलाओं में करवा चौथ का विशेष महत्व है यह बहुत ही लोकप्रिय पर्व है। यह व्रत हर वर्ष कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस वर्ष करवा चौथ 24 अक्टूबर 2021 को मनाया जाएगा। इस दिन विवाहित महिला करवा चौथ का व्रत रखती है। हिंदू महिलाओं के लिए करवा चौथ का व्रत बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह व्रत अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए तथा पति की लंबी उम्र की कामना के लिए किया जाता है। हिंदू धर्म में यह त्यौहार बहुत प्रमुख है पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में विशेष तौर पर यह पर्व मनाया जाता है। इस दिन सौभाग्यवती स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती है और रात को चंद्रमा की पूजा अर्चना करने के बाद व्रत तोड़ती है।

यह व्रत पति की लंबी उम्र के लिए और उनके प्रति प्यार जाहिर करने के लिए होता है,, लेकिन कई बार हमारे रिश्ते में कड़वाहट आ जाती है और दूरियां बढ जाती है बहुत कोशिशों के बाद भी वैवाहिक जीवन में समस्या थम नहीं पाती हैं ऐसे में आप करवा चौथ के दिन कुछ उपाय को कर सकते हैं इन उपायों से आपके रिश्ते में जो बुरी नजर लगी है वह दूर होगी और आपका रिश्ता मजबूत बनेगा।

यह उपाय आपके वैवाहिक जीवन की समस्या को दूर करेगा
कई बार कुछ गलतफहमी हो की वजह से वैवाहिक जीवन में समस्या उत्पन्न हो जाती है और घर में कलह, क्लेश, लड़ाई, झगड़े होते चले जाते और घर का माहौल बहुत ही नकारात्मक हो जाता है तो यह उपाय आप कर सकते हैं-

करवा चौथ के दिन एक कागज पर अपनी समस्या को लिखें और दूसरे कागज पर उस समस्या का समाधान जो आप चाहती हैं वह बात लिखें। इसके बाद किसी एक मंदिर में जाकर जहां पर शिव परिवार मौजूद हो मतलब जिस मंदिर में भगवान शिव के साथ मां पार्वती और गणेश जी उपस्थित हो ऐसे मंदिर में जाएं, वहां पर जाकर शिव परिवार की पूजा अर्चना करें और इसके बाद दोनों कागज को बंद करके प्रभु को अर्पित करें मन ही मन प्रभु से अपनी समस्या को दूर करने के लिए प्रार्थना करें इसके बाद समस्या वाला कागज वहीं छोड़ आया और समाधान वाला कागज अपने साथ ले आए।

ध्यान रखें कि इस उपाय को करते हुए किसी की नजर आप पर ना पड़े और कोई आपको टोके भी नहीं कुछ ही समय में आपकी इस परेशानी से आपको अवश्य ही समाधान मिलेगा और साथ ही आप करवा चौथ का व्रत पूर्ण निष्ठा से रखें। भगवान आप पर प्रसन्न होकर जरूर आपकी मनोकामना पूर्ण करेंगे और आपके वैवाहिक जीवन को सुखी बनाएंगे।

जीवन साथी के साथ रिश्ते को मजबूत करता है यह उपाय
अगर आपको लगता है कि आपके और आपके पति के बीच प्यार कम हो गया है दूरियां बढ़ गई है। दोनों एक दूसरे से दूर हो गए हैं तो इस करवा चौथ में आप एक उपाय कर सकते हैं जिससे आपको अवश्य लाभ मिलेगा। करवा चौथ के दिन एक लाल कागज पर अपना और अपने जीवन साथी का नाम सुंदर तरीके से लिखें। इसके बाद एक लाल रंग के रेशमी वस्त्र को लेकर उसमें नाम लिखा हुआ कागज के साथ, 50 ग्राम पीली सरसों और दो गोमती चक्र रखें, और इसकी पोटली बना लें। इस पोटली को किसी ऐसी जगह पर रखें जहां बार-बार किसी की नजर न पड़े अगले साल जब करवा चौथ व्रत रखें तो दूसरे दिन इस पोटली को बहते जल में प्रवाहित कर दें। इससे आपके और आपके पति के रिश्ते बहुत मजबूत होंगे और आपके बीच की दूरियां कम होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*