व्रत के दौरान खाये सिंघाड़े के आटा का चीला, नहीं होगी कमजोरी, जाने बनाने का तरीका

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो गई है और यह त्यौहार 9 दिनों तक चलेगा। इसमें सभी लोग 9 दिनों तक माता की पूजा अर्चना पूर्ण श्रद्धा भक्ति के साथ करेंगे साथ कुछ लोग 9 दिन का व्रत भी रखते हैं। लेकिन इन व्रत के दौरान शरीर में प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की कमी हो जाती है जिसके वजह से हमारा शरीर बहुत ही कमजोर हो जाता है इसलिए व्रत के दौरान ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में उपस्थित हो, जिससे हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी ना हो, और कमजोरी ना हो, ऐसे ही एक पदार्थ है सिंघाड़ा।

व्रत में सिंघाड़े के आटे की पूरियां व हलवा को खाया जाता है सिंघाड़े में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं सिंघाड़े में विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन सी, भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसमें बहुत से खनिज लवण जैसे कार्बोहाइड्रेट के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं आयुर्वेद में भी सिंघाड़े को गुणों का खजाना बताया है।

ऐसे में व्रत के दौरान सिंघाड़ा आटे के चीले खाना एक बहुत अच्छा विकल्प है तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सिंघाड़ा आटा बनाने की विधि बताएंगे यह स्वाद के साथ-साथ आपके शरीर को एनर्जेटिक रखने में भी बहुत लाभकारी है।

तो चलिए जानते हैं सिंघाड़ा आटे का चीला कैसे बनाएं
इनग्रेडिएंट्स
■ सिंघाड़े का आटा
■ एक कप हरी मिर्च एक या दो सेंधा नमक
■ आधा छोटा चम्मच तेल
■ एक बड़ा चम्मच पानी लगभग एक कप।

रेसिपी
सिंघाड़े का चीला बनाने के लिए
■ सबसे पहले एक बाउल में सिंघाड़े के आटे को ले।
■ उसमें बारीक कटी हरी मिर्च डालें
■ अब इसमें सेंधा नमक कटा हुआ हरा धनिया भी डालकर मिला लें
■ इसके बाद थोड़ा थोड़ा करके बाउल में पानी डालते हुए चिले का घोल तैयार करें यह ना तो ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए और ना ही ज्यादा पतला होना चाहिए
■ अब एक नॉन स्टिक तवे को गैस पर गर्म करें यह हल्का गर्म हो जाए तो 1 चम्मच घी या तेल डालकर तवे में फैला लें अब इसमें चीले का बैटर एक बड़ा चम्मच लेकर चारों तरफ फैला दें जब जिला एक तरफ से सीख जाए
■ तो चारों और चम्मच से तेल या घी डालकर उसे अच्छी तरह से सीख ले ऐसे करने से आप का चीला बहुत ही क्रिस्पी और टेस्टी बनेगा
■ जब चीला एक तरफ से पक जाए तो उसे पलट कर दूसरी ओर भी सेक ले
■ पक जाने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल कर गर्मागर्म सर्व करें ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*