शलजम का जूस है बहुत फायदेमन्द, इम्युनिटी के साथ-साथ है वजन कम करने में भी फायदेमंद, जाने इसके फायदे और नुकसान

शलजम एक ऐसा फल है जो आसानी से बाजार में मिल जाता हैं। इसका इस्तेमाल आप सब्जी, सलाद और सुप में भी करते हैं। इसके अनेकों फायदे है, यह तो आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। बहुत से लोग हमें बोलते हैं कि संगम खाने के अनेकों फायदे हैं क्या आप भी इसके फायदे जानते हैं, शलजम का जूस भी आपके लिये बहुत फायदेमंद होता है। शलजम एक कान्दे वाली सब्जी है इसलिए इस के रस का उपयोग स्वास्थ्यवर्धक टॉनिक के रूप में भी किया जाता है। सलजम के अरघ का इस्तेमाल विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है। बहुत से लोगो को इस रस का स्वाद पसंद नहीं आता लेकिन गुणों की वजह से इसका जूस पीना हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए आपको इसका जूस रोजाना पीना चाहिए। यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों से हमें बचाने के मदद करता है। यह वजन को कम करने के लिए, जिन लोगों को खून की कमी है उनके लिए तथा पथरी की इलाज के लिए भी फायदेमंद है। इसके पीने के अनेकों फायदे हमारे पास मौजूद है। शलजम एक मीठा स्वाद वाली एक जड़ वाली सब्जी है। इस के औषधि गुण भी बहुत है। विशेष खाद के रूप में उपयोग किया जाता है आज हम आपको बताएंगे शलजम के जूस पीने के अनेकों फायदे।

शलजम पर मौजूद है यह सभी पोषक
शलजम में ऐसे बहुत से पोषक तत्व है जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। शलजम के रस में नाइट्रेट एक महत्वपूर्ण योगिक होता है इसके अलावा शलजम में कई पौष्टिक तत्व भी मौजूद है इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, के रेटों, नाइस जतिन, जैसे एंटी ऑक्सीजन मौजूद है इसमें ओमेगा-3 फैटी कैसे अल्फा लिनोलेनिक एसिड भी मौजूद है जो हमारे एमेरिटी को स्ट्रांग करने में वजन कम करने में बहुत कारगर है इसके साथ यह पाचन संबंधी सारी परेशानी हिरदे की समस्या को दूर करने में भी बहुत फायदेमंद है।

शलजम के जूस पीने के हैं अनेकों फायदे

हाई ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल
शलजम का इस्तेमाल आप हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी कर सकते हैं जिन लोगों को हाय ब्लड शुगर का प्रॉब्लम है उन लोगों को शलजम का जूस बहुत फायदेमंद है। यह उनके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है।

हार्ट के लिए भी है बहुत फायदेमंद
इसमें बहुत अधिक मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत मदद करता है। जिससे हमारा हार्ट भी बहुत अच्छा रहता है। यह बहुत सी बीमारियों को रोकने में मदद करता है जैसे कि हार्ट स्ट्रोक के खतरे को कम करता है व कोलेस्ट्राल को भी कम करता है जिससे हृदय रोग के लक्षण कम करने में सहायता मिलती है।

वेट को करता है कम
हम हमेशा से मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं ऐसे में वजन कम करने के लिए भी चल जम का जूस बहुत फायदेमंद है। ऐसे में शलजम का जूस आपको सेवन करने से बहुत फायदा पहुंचेगा इस फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जो शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है साथ ही इसके सेवन से आपको भूख कम लगती है जिसे आपका मोटापा भी कम होता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद
हड्डी को मजबूत करने के लिए भी आप शलजम के जूस का सेवन कर सकते हैं इसमें कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपके हड्डियों के लिए बहुत अच्छा है इसे गठिया के दर्द में भी राहत मिलती है।

इम्ंयूनिटी को करता है स्ट्रांग
करोना कॉल चल रहा है ऐसे में इमुनिटी स्ट्रांग करने वाले चीजों का सेवन भी हमें करना चाहिए। ऐसे में इसका जूस आपके लिए बहुत फायदेमंद है। शलगम मे विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती सम विटामिन सी हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद कर दी जिसके साथ ऐसा मारा इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है।

विभिन्न प्रकार के दर्द और सूजन के लिए भी है फायदेमंद
शलजम का जूस विभिन्न प्रकार के दर्द और सूजन की समस्या से भी आपको आराम दिलाता है सर्जन के जूस में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होने की वजह से यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद है यह विभिन्न प्रकार की सूजन को कम करने में मदद करता है इसमें एंटी एलिमेंट्री के गुण मौजूद होते जो घटिया और शादी के दर्द को से भी आप को राहत दिलाती है।

शलजम का जूस किस तरह आप इस्तेमाल कर सकते हैं
शलजम का जूस का सेवन करना आपको ज्यादा फायदा पहुंचेगा। किसी भी चीज का सेवन हमें तभी ज्यादा फायदा पहुंचाता जब हम रोजाना इसका सही तरीके से और नियमित तौर पर इसका सेवन करें।
■ऐसे में इस के जूस के सेवन के लिए आप सुबह का समय चुन सकते हैं सुबह का समय यदि आप स्वयं इस जूस का सेवन करेंगे तो इससे आपके पाचन तंत्र सही बना रहेगा।

■ शलजम का इस्तेमाल आप सुप के तौर पर भी कर सकते हैं। शलजम का सूप बनाकर इसका सेवन अधिक करते है तो भी यह आपके लिए फायदेमंद होगा रोजाना सूप बनाकर सेवन कर सकते हैं।
■ शलजम का जूस बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। शलजम का जूस बनाना बहुत आसान होता है इसमें काला नमक और जीरा मिलाकर आ पिएंगे तो यह आपकी पेट संबंधी परेशानियों को दूर करेगा अपच और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में मदद करेगा।
■सलजम्म के साथ-साथ इसके पत्ते भी बहुत फायदेमंद है इसे आप अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं यह आपको फायदा पहुंचाएगा।
■शलजम का अचार बनाकर भी कुछ लोग इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप इसका अचार बनाकर बहुत समय तक इसे स्टोर करके रख इसका सेवन कर सकते हैं।
■यदि आप शलजम का सेवन नहीं कर सकते हैं तो आप इसे विभिन्न प्रकार के जूसो के साथ मिलाकर इसका सेवन कर सकते साथ ही इसमें अदरक और नींबू का जूस मिलाकर भी पी सकते है।

शलजम के जूस के है कुछ नुकसान
किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन ज्यादा से ज्यादा सेवन आप को नुकसान पहुंचा सकता है ऐसे में शलजम के जूस के अधिक सेवन से भी कुछ नुकसान हो सकते हैं तो चलिए जानते हैं।
■ जिन लोगों को थायराइड की समस्या है उन लोगों को शलजम का जूस नहीं पीना चाहिए इससे उन्हें स्वास्थ्य परेशानी बढ़ सकती है।
■ यदि आप किसी भी प्रकार की दवा ले रहे हैं तो इसके जूस का सेवन से पहले आप डॉक्टर को परामर्श ले के इस जूस का सेवन करना तो अच्छा होता लेकिन इसका अधिक सेवन करना आपको पेट की समस्या को ठीक करने के बजाय बढ़ा सकता है।
■ गर्भवती महिलाओं के लिए भी शलजम का जूस सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर से जरूर एक बार पूछ लेना चाहिए जिन लोगों को किडनी की परेशानी है उन्हें भी इस जूस का सेवन करने से बचना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*