शुगर के मरीज के लिए असरदार है सेब का सिरका, ऐसे करें इस्तेमाल

सेब का सिरका का स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने के लिए रामबाण का काम करता है, सेब का सिरका कई पोषक तत्व का भंडार है। वेट लॉस करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सेब का सिरका सेवन करने की सलाह दिए जाते हैं। यह आपको डायबिटीज टाइप 2 एवं क्रॉनिक डिजीज से छुटकारा दिलाता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है। विशेषज्ञों की मानें तो सेहतमंद रहने के लिए व्यक्ति को रोजाना एक से एक जरूर खाना चाहिए इससे शरीर को सभी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जबकि सेब का सिरका भी कई रोगो से निजात के लिए लाभदायक होता है।

सेब साइडर सिरका में प्रमुख घटक है अन्य सिरका की तरह एसिडिक गुण भी है। इनमें इलेक्ट्रिक साइट्रिक और मेलिक एसिड और बैक्टीरिया जैसे अन्य पदार्थ भी शामिल है सेब का सिरका दो तरह का होता है आपकी सेहत के लिए सेब का सिरका और भी कई तरह से फायदेमंद है जानिए इसको पीने का सही तरीका।

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक है
सेब का सिरका रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर लेवल के स्तर को कम करता है सिरका में एसिटिक एसिड एंजाइमों को अवरुद्ध करने में मदद करता है जो आप को स्टार्च पचाने में मदद करता है इससे कि स्टार्च युक्त भोजन जैसे पास्ता या ब्रेड के सेवन के बाद रक्त शर्करा की प्रतिक्रिया कम हो जाती है। अपने भोजन में एप्पल साइडर सिरका को शामिल करने के लिए सलाद विनैगरेट्स में डाल सकते हैं।

सेब का सिरका अन्य फायदे-
■ सेब का सिरका का इस्तेमाल से शरीर में अल्कलाइन नेचर का प्रभाव बढ़ाता है जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है साथ ही खाली पेट शुगर लेवल कंट्रोल करने में भी सहायक है

■ सेब के सिरके के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है इसमें एसिटिक एसिड पाया जाता है जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है सुबह सुबह खाली पेट सेब के सिरके के सेवन से पेट संबंधी सभी विकार दूर रहते हैं।

■ अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो सेब के सिरके को बहुत कम मात्रा में लेकर दर्द वाले जगह पर लगाने और मालिश करने से आपके जोड़ों के दर्द दूर हो सकते हैं 2 से 4 दिन तक ऐसा करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*