शैंपू करने से पहले हमेशा लगाए सरसों का तेल, होंगे ये गजब के फायदे।।

आजकल व्यस्थ लाइफ, समय की कमी, प्रदूषण, धूल मिट्टी के कारण बालों के झड़ने सफेद होने रूखापन और टूटने की बहुत समस्या बढ़ चुकी है इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप महंगे महंगे ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन चीजों पर पैसा ज्यादा खर्च होता है और फायदा उस हिसाब से नहीं मिल पाता, अगर आप भी इसमें से किसी एक भी समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका आसान रास्ता सरसों तेल माना जाता है भारत में हजारों साल पहले से ही बाल को मजबूत और घना बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप का जन्म 90 के दशक या उससे पहले का है तो अपने बालों में सरसों का तेल बहुत लगाया होगा, हेयर एक्सपर्ट की मानें तो सरसों का तेल शैंपू करने के आधे घंटे पहले लगाना चाहिए आइए जानते हैं इसके फायदे।

सरसों का तेल के फायदे-
सरसों के तेल में सेलेनियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होता है वही इसमें विटामिन B3 यानी नियासिन मौजूद होता है जो कि बालों को मजबूत और उनके विकास के लिए जरूरी माना जाता है इसमें बालों को नरम और मुलायम करने वाले भी गुण पाए जाते हैं इसके अलावा सरसों के तेल के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन ए विटामिन बी, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, मैग्नीशियम, आयरन, पाए जाते हैं।

शैंपू के पहले ही क्यों लगाना चाहिए सरसों का तेल
शैंपू करने से थोड़ी देर पहले हथेली में सरसों का तेल लेकर बीच में रगड़ीए इसके बाद बालों में ऊपर तेल लगाएं। और आधे घंटे बाद शैंपू करें। इसके अलावा उंगलियों को सरसों का तेल में भिगोए और बालों के जोड़ों में मसाज कर सकते हैं। ध्यान दें कि किसी भी चीज को स्कैल्प में इस्तेमाल करने से पहले टेस्ट जरूर करवा ले। ऐसे व्यक्ति जिन लोगों को इंफेक्शन की समस्या रहती है उन्हें सरसों का तेल जड़ों से नहीं लगाना चाहिए बल्कि बालों की लंबाई में लगाना चाहिए, इसके अलावा सरसों का तेल लगाकर धूप में ना बैठे।

सरसों का तेल लगाने के फायदे
■ सरसों का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है और बालों का रूखापन दूर कर चमकदार बनाता है।
■ सरसों के तेल में विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके बालों को झड़ने और टूटने से बचाएगा।
■ सरसों के तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जोकि आपके बालों को धूल के कणों से डैमेज होने से बचाने का काम करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*