संतरे और केले के छिलके को इस तरह लगाएं चेहरे पर, चमक जाएगा आपका स्किन

चेहरे की स्किन को जवाब बनाए रखना और उसका ग्लो बरकरार रखने के लिए लोग क्या नहीं करते। महिलाएं हो या पुरुष हो या फिर वह बच्चे हर कोई अच्छी त्वचा पाना चाहता है और अपनी त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाना चाहता है क्योंकि हमारा चेहरा ही हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है। स्किन को बुलाओ ग्लोइंग बनाए रखने के लिए एक तरफ जहां आपको नेचुरल चीजों की जरूरत होती है। वही हेल्दी डाइट भी आपको जरूर फॉलो करना चाहिए फल और उसके जूस सब्जियां यह सभी तो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। साथ ही साथ स्क्रीन के लिए भी बहुत अच्छी होती है। ऐसे में कुछ फलों के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिसकी मदद से हम अपने चेहरे की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर कर सकते हैं ऐसे में सिर्फ आपको इन छिलकों को अपने चेहरे पर अप्लाई करना है हां यह बात अलग है कि आपको यह अप्लाई किस तरह करना है इसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

संतरे और केले के छिलके होते हैं त्वचा के लिए बहुत अच्छे

केला और संतरा
सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फलों में से एक है हर घर में रोजाना ही केले और संतरे जैसे फलों का इस्तेमाल और सेवन किया जाता है ऐसे में हम बड़ी आसानी से इन के छिलकों को फेंक दिया करते हैं लेकिन आपको हम बता देना चाहते हैं कि इन के पलों में जितने स्वाद और पोषक तत्व मौजूद होता है उतना ही इंटेक्स छिलकों में भी होता है इन के छिलकों को यदि हम फेस पैक के तौर पर बनाकर अपने चेहरे में लगाएंगे तो यह हमारे चेहरे को नेचुरल तरीके से ग्लोइंग बनाने में बहुत कारगर साबित होगा तो चलिए जानते हैं किस तरह आप के लिए और संतरे के छिलके को अपने चेहरे पर लगाकर एक सुंदर और बेदाग चेहरा पा सकते हैं।

केले के छिलके को इस तरह लगाएं केला
सेहत के लिए तो बहुत फायदेमंद होता है इसमें बहुत सारा मैग्नीशियम, पोटेशियम, मौजूद होता है। त्वचा से लेकर 12 तक इसके इस्तेमाल के कई फायदे हमें मालूम है कि ऐसे में केले के छिलकों को हम फेंक देते हैं लेकिन इसे चेक के नहीं इसके रेशों को निकाल कर इस में एलोवेरा जेल मिलाकर और आंखों के आसपास यदि आप लगाते हैं तो यह आप के काले दाग सर्कल्स को तो ठीक करता ही है साथ में यदि हम इसे अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाते हैं तो या आपके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

केले और दूध को मिलाकर बनाए फेस पैक
आपके लिए और कच्चे दूध को मिलाकर एक फेस पैक भी तैयार कर सकते हैं केला और दूध आपस में फेस पैक की तरह कार्य करता है इसके लिए आपको आधा केला लेकर अच्छी तरह से उसे मैच कर लेना है फिर इसमें एक कप चौथाई दूध अच्छी तरह से मिलाना है और एक चम्मच शहद भी अच्छी तरह से मिला लेना है अगर आपके पास दूध नहीं है तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं अब इस पैक को आप अपनी स्क्रीन पर अप्लाई कर के 10 से 15 मिनट तक रख सकते हैं इसके बाद इसे साफ पानी से और ठंडे पानी से धोकर साफ कर ले यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में बहुत मदद करेगा।

संतरे के छिलके से इस प्रकार बनाए फेस पैक
संतरा विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से गया हमारे सेहत के लिए तो बहुत अच्छा है साथ ही इसके छिलके में भी विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है ऐसे में यह हमारी त्वचा को बाहर से भी अच्छा करने में बहुत कारगर है इसके लिए आपको संतरे के छिलके का पाउडर लेना है एक चम्मच पाउडर आप को लेकर उसमें दूध मिक्स करके 5 मिनट तक उसे अच्छी तरह से मिलने देने के लिए रख दें इसके बाद इस पेस्ट को आप फेस पैक के साथ अपने लिप्स पर और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं इसके बाद 20 मिनट तक रहने दो ऑफिस साफ पानी से धो लें आप इस फेस पैक का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपकी स्किन को सॉफ्ट और पिंक बनाने में बहुत मदद करेगा।

इस तरह लगाए शहद और मलाई को अपने चेहरे पर
आपको हम बता देना चाहते हैं कि शहद और मलाई दोनों ही त्वचा को सॉफ्टनर राम और चमकदार बनाने में बहुत मदद करता है एक चम्मच शहद में एक चम्मच मलाई को अच्छी तरह से मिक्स कर लें इसके बाद पैक को अपनी स्क्रीन पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक अच्छी तरह से मसाज कर सकते हैं इसके बाद 20 मिनट तक स्किन पर लगाकर रहने दे उसके बाद इसे साफ पानी से साफ कर लें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*