सफलता: डॉक्टर की नौकरी छोड़ पहले ही प्रयास में IAS बनी रेणु राज

आज हम आपको केरल के कोट्टायम की रहने वाली रेनू राज के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने डॉक्टरी छोड़कर यूपीएससी एग्जाम दिया और ऑल इंडिया रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया. रेनू राज से इंस्पायर्ड एक वेब सीरीज भी आई थी जिसका नाम एस्पिरेंट था. इस वेब सीरीज में यूपीएससी की तैयारी कर रहे 3 दोस्तों की कहानी दिखाई गई.

रेनू राज ने कोट्टायम के सेंट टेरेसा हायर सेकेंडरी स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की. बाद में उन्होंने कोट्टायम के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से डॉक्टरी की पढ़ाई की. लेकिन उन्होंने 2014 में यूपीएससी परीक्षा भी दी और पहले ही प्रयास में उन्होंने दूसरी रैंक हासिल कर ली और आईएएस अधिकारी बन गई.

उनके पिता एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी हैं. जबकि उनकी मां हाउसवाइफ है. रेनू की दोनों बहने और उनके पति भी पेशे से डॉक्टर हैं. रेनू राज जब यूपीएससी टॉपर बनीं, तब भी एक डॉक्टर के रूप में काम कर रही थीं. रेनू बचपन से ही आईएएस ऑफिसर बनना चाहती थी.

रेनू ने बताया कि मेरे मन में ख्याल आया कि एक डॉक्टर होने के नाते मैं केवल 50-100 मरीजों की मदद कर सकती हूं. लेकिन एक सिविल सेवा अधिकारी के नाते हजारों लोगों को लाभ मिलेगा. इसीलिए मैंने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*