सफेद बालों से पाना चाहते है निजात तो सुबह उठकर गुड़ में मिलाकर खाये ये चीज

चेहरे की सुंदरता के लिए बाल सबसे अहम हिस्सा होता है हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, घने व काले दिखे हालांकि खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल ज्यादातर लोग बाल की समस्या से जूझ रहे हैं ठंड में बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण भी बाल में अक्सर समस्या होती है इससे न केवल बालों की ग्रोथ रूकती है बल्कि बालों की चमक भी कम हो जाती है सर्दी में झड़ते बाल की समस्या और भी बढ़ जाती है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर पैसा खर्च करके प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जो कि नुकसानदेह हो सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं गुड़ और मेथी का सेवन करके आप अपने बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं गुड और मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी बालों को चमकदार और घना बनाने का काम करेगी आइए जानते हैं किस तरह कर सकते हैं गुड़ का सेवन।

गुड़ के साथ करें मेथी का सेवन
अगर आप अपने बालों को मजबूत और चमकदार बनाना चाहते हैं तो गुड़ के साथ मेथी का सेवन करना फायदेमंद होगा यह सफेद बालों की समस्या का अचूक इलाज माना जाता है सर्दी में अक्सर लोगों की बाल झड़ने लगते हैं अगर आप के बाल कमजोर हो रहे हैं तो ऐसे में यह तरीका आपके लिए फायदेमंद हो सकता है गुड और मेथी के बीच एकसाथ उबालकर या पीसकर सेवन कर सकते हैं।

मेथी और नारियल तेल– यह तो आप सभी जानते हैं कि नारियल तेल बालों के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है मेथी के साथ नारियल तेल का इस्तेमाल करके आप अपने बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं इसके लिए मेथी के दाने को पीस ले इसके बाद नारियल तेल के साथ मेथी पाउडर को मिलाकर अपने बालों में अप्लाई करें। इससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा और झड़ना भी कम होगा।

मेथी और नींबू का रस– नींबू में बहुत सारे एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि आपकी बालों की बैक्टीरिया को दूर करेगा। इसके लिए मेथी पाउडर में नींबू के चार से पांच बूंद डाले और इसे अच्छी तरह मिक्स करें इसे बालों की जड़ों मे लगाए और शैम्पू से धो ले। ध्यान दे की यह मिश्रण आपके स्कैल्प पर छूटना नहीं चाहिए नहीं तो बाल झड़ने की समस्या पैदा हो सकती है अगर आपको मेथी से एलर्जी है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*