सर्दियों में रोज खाये मूली, दिल की बीमारियों से लेकर बीपी तक रहेगा कंट्रोल

मूली का इस्तेमाल हम ज्यादातर सलाद में करते हैं। इसके साथ-साथ विभिन्न तरीके की रेसिपी जैसे मूली का पराठा, मूली की सब्जी, बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है आयुर्वेद के अनुसार मूली खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है मूली में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीज, विटामिन सी, फोलिक एसिड, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं मूली विभिन्न आकार में सफेद, लाल, बैगनी, और काले रंग में पाया जाता है यह लंबी और बेलाकार या गोल हो सकती है मूली के बीज से प्राप्त तेल का उपयोग कई दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है इसकी पत्ती फूल, फल्ली और बीज का भी बहुत उपयोग किया जाता है मूली मैं मौजूद गुण आपको सर्दी जुकाम, हृदय रोग, वजन कम करना हो या कैंसर जैसी समस्या से बचाने का काम करेगा आइए जानते हैं इसके कुछ और लाभ।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है– मूली में एंटी हाइपरटेंसिव गुण पाया जाता है जो कि आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है मूली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है जो कि शरीर में सोडियम पोटेशियम की मात्रा को बैलेंस करता है और ब्लड प्रेशर बिगड़ने नहीं देता।

डायबिटीज के मरीजों के लिए– शुगर के मरीजों को रोज सुबह ब्रेकफास्ट में मूली खाना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर आपके शरीर में इंसुलिन को नियंत्रित करने का काम करता है और आपका शुगर लेवल बढ़ने नहीं देता।

हृदय की बीमारी मे– मूली में एंथोसाइएनिन नामक तत्व पाया जाता है जो कि आपको किसी भी प्रकार की दिल की बीमारी से बचाने का काम करता है इसमें फोलिक एसिड भी पाया जाता है जो कि दिल को सुचारू रूप से चलाने का काम करते हैं और खून में ऑक्सीजन की पूर्ति करता है।

किडनी को स्वस्थ रखता है– किडनी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि शरीर को डिटॉक्स करने मे मदद करता है अगर किडनी की समस्या के कारण यूरीन ना आने की समस्या हो जाती है तो मूली को दिन में दो-तीन बार खाएं इससे आपको आराम मिलेगा।

कैंसर का जोखिम कम– मूली में फाइटोकेमिकल्स और एंथोसाइएनिन पाया जाता है जो कि आपके शरीर में कैंसर के जीवाणु को मारने का काम करता है वहीं इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट भी बहुत लाभकारी है।

त्वचा के लिए– अगर आप मुंहासे और दाग धब्बे की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप रोज सुबह में लिखा है इसमें मौजूद फास्फोरस और विटामिन सी आपको त्वचा से जुड़ी समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करेगा और चेहरे पर निखार भी लाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*