सर्दी के दिनों में पानी मे मिलाकर पिएं तुलसी, होगी ये बीमारियां दूर

भारत में तुलसी की पूजा की जाती है वही तुलसी में बहुत सारे औषधीय गुण भी होते हैं। जहां हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा की जाती है वही तुलसी कई बीमारियों से बचाने के लिए रामबाण का काम करता है। तुलसी का सेवन करने से सर्दी जुकाम से बचना ही नहीं बल्कि पाचन तंत्र को भी मजबूत किया जा सकता है। अक्सर डायटिशियन तुलसी को पानी के साथ पीने की सलाह देते हैं। तुलसी को आप पानी में उबालकर छानकर भी पी सकते हैं आप तुलसी का पानी को सुबह चाय या नींबू पानी की जगह पी सकते हैं रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्तों का पानी पीने से सेहत को बहुत फायदे होंगे।

इस तरह बना सकते हैं तुलसी के पत्तों का पानी
इसके लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालकर अच्छे से उबाल आने दे जब पानी में अच्छे से उबाल आ जाए उसके बाद इसमें तुलसी के पत्ते डाले इस पानी को तब तक उबालें जब तक कि पानी की मात्रा उबालकर आधा ना हो जाए, फिर उसके बाद गैस को बंद कर के पानी छान लीजिए। इसको आप गुनगुना या ठंडा करके पी सकते हैं आवश्यकतानुसार शहद और नमक भी डाल सकते हैं।

तुलसी पत्ता का पानी पीने के फायदे।
● तुलसी का पानी पीने से आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे कि आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।
● यदि आपको पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज, पेट में दर्ज, ऐठन है तो आप रोज दो से तीन तुलसी का पत्ता चबाएं या तुलसी पत्ते का पानी भी पी सकते हैं।
● वजन कम करने के लिए भी आप तुलसी पत्ते का पानी पी सकते हैं। तुलसी के पत्ते में फैट घटाने वाले तत्व पाए जाते हैं।
● सर्दी में खासी-सर्दी से सांस लेने में दिक्कत होती है, ऐसे में तुलसी पत्ते का पानी पीने से आपको सांस संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी।
● शरीर को वायरल इन्फेक्शन से बचाने के लिए भी आप तुलसी के पानी का सेवन कर सकते हैं खास तौर पर मानसून में रोगों से बचाने के लिए।
● तुलसी के पानी का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत रहता है।

सर्दी में किस प्रकार फायदेमंद है तुलसी का पानी
डॉक्टर्स का कहना है कि सर्दी में वायरल इंफेक्शन और सर्दी जुकाम से बचने के लिए आप हल्दी और तुलसी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं साथ ही ज्यादा ठंड में तुलसी आपके शरीर के टेंपरेचर को कंट्रोल भी करता है और बुखार की भी समस्या नहीं होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*