करें इन फल और सब्जियों का सेवन, कभी नहीं होगी सर्दी

बहुत सी बीमारियां ऐसे होती हैं जो बिन मौसम ही आ जाती है। ऐसे में सर्दी जुकाम बुखार आना जैसी समस्याएं आम समस्या है लेकिन इन सब समस्याओं की वजह से हम में बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होने लगती है। बीमारी कोई भी हो अपने आने से पहले कुछ अलग तरह के संकेत देती है। इसी तरह आप इसकी संकेतों को समझ कर इस बीमारी के लिए सतर्क हो सकते हैं। इसी तरह से जुकाम भी कुछ लक्षण पहले देता है ना आंखों में खुजली होने लगती है। लगातार खींचतान लगता है गले में जलन महसूस और कानों में खुजली होने लगती है, गले में सूखापन आने लगता है, इन तरह के लक्षणों से आपको समझ जाना चाहिए कि आपको कोल्ड पकड़ रहा है। ऐसे में ठंड पकड़ लेने से हमें बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ऐसे में आप कुछ खास सब्जियों और फलों को यदि सेवन करेंगे तो यह आपके कोल्ड को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा कारगर साबित होगा। इससे आपके शरीर को इन वायरस की ग्रोथ को रोकने बहुत ज्यादा ही फायदा मिलता और कोल्ड पर आप उस तरह हावी नहीं होने देंगे तो चलिए जानते कौन सी सब्जियों का सेवन करने से इन सब परेशानियों से आपको आराम मिल जाता है।

इन सब्जियों का करें सेवन नहीं पकड़ेगा कभी भी कोल्ड

करे आलू टमाटर का सेवन
आप इन सब्जियों का सेवन करके भी अपने गोल्ड को दूर कर सकते हैं इन दोनों ही सब्जियों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में ये दोनों सब्जियों की तासीर गर्म होती जिसके कारण कि आपके शरीर से सर्दी को दूर कर देता साथ में एंटी बैक्टीरिया और एंटीवायरल गुण भी होता है ऐसे में इन सब्जियों का सेवन करने से आपका सर्दी बढ़ेगा नहीं।

करे कद्दू की सेवन
कद्दू की सब्जी का भी सेवन आप करके सर्दियों को बढ़ने से रोक सकते हैं कद्दू की सब्जी में भी भरपूर पोषक तत्व मौजूद होता है साथ ही इस की तासीर गर्म होती है और इसे खाने से सर्दी की समस्या भी दूर हो जाती है।

करे प्याज का सेवन
प्याज की तासीर गर्म होती है और यह सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में यदि आपको सर्दी जुकाम पकड़ने वाली है तो आप प्याज का सेवन जरूर करें।

करे लाल शिमला मिर्च का सेवन
जुकाम और सर्दी को बढ़ने से रोकने के लाभ लाल शिमला मिर्च का भी सेवन कर सकते क्या बहुत ही गुणकारी माना जाता आप सब्जी सलाद एंड फूड आइटम के साथ मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

सर्दी को दूर भगाने के लिए करें इन फलों का सेवन
सर्दी को दूर करने के लिए और ठंड को बढ़ने से रोकने के लिए अपने शरीर में आप तमाम तरह के फल सब्जियों का सेवन कर सकते हैं आपको बहुत फायदा पहुंचा था ऐसे में अभी फल बात की जा फल की तो कीवी, स्ट्रॉबेरी, संतरा, केला जैसे फलों का सेवन करके आप सर जी को बढ़ने से अपने शरीर में रोक सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*