सर्दी में बीमारियों से बचने के लिए रोज खाएं मेथी का साग, शुगर कंट्रोल होने के साथ-साथ और भी होंगे कई फायदे

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है बाजार में हरा पत्तेदार सब्जियां मिलना शुरू हो चुका हैं इन सब्जियों में से ही एक सब्जी है मेथी, सर्दी में मेथी खाने से आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं मेथी की सब्जी ही नहीं बल्कि लोग इसका पराठा बनाकर भी बहुत चाव से खाते हैं मेथी हमारे भोजन में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा आप मेथी का जूस बनाकर भी पी सकते हैं मेथी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन बी, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर को मिल जाए तो सर्दी में आपको बहुत सी बीमारियों से बचा सकता है बच्चों को भी मेथी का साग या मेथी का बना पराठा खिलाना चाहिए आइए जानते हैं मेथी का साग खाने के फायदे।

रक्तचाप के लिए अच्छा– मेथी की हरी पत्तियों की सब्जी में प्याज डालकर खाने से रक्तचाप की समस्या से छुटकारा मिलता है रक्तचाप वाले मरीजों के लिए मेथी की मसाले वाली सब्जी भी लाभकारी होती है खासतौर पर अदरक व गरम मसाला मिलाकर खाने से लाभकारी होगा।

डायबिटीज के लिए अच्छा– ऐसे व्यक्ति जो शुगर की बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें मेथी का सेवन करना चाहिए अगर आप चाहे तो प्रतिदिन मेथी की पत्तियों का रस निकालकर या उसका जूस बनाकर पी सकते हैं दरअसल मेथी में अमीनो एसिड पाया जाता है जो कि आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करेगा– मेथी का कड़वापन कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करता है। यदि आपका भी कोलेस्ट्रॉल अधिक बढ़ गया है तो रोज मेथी का साग या मेथी का जूस पिए।

बालों के लिए लाभकारी– मेथी की पत्तियां आपके बालों के लिए भी लाभकारी साबित होगी इसकी पत्तियों को पीसकर बालों में लगाने से बालों में कालापन आएगा और बाल घने व चमकदार होंगे साथ ही बालों का झड़ना व टूटना भी कम होगा।

वजन कंट्रोल करता है– मेथी की सब्जी का प्रतिदिन सेवन या फिर मेथी के दाने या चूर्ण का प्रतिदिन सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलता है ऐसे व्यक्ति जो बढ़ते हुए वजह से परेशान हैं उन्हें इसका सेवन करना चाहिए दरअसल मेथी खाने से आपके शरीर में वसा की मात्रा कम होता है इस तरह से आप अपना वजन घटा सकते हैं।

हड्डी के लिए लाभकारी– मेथी में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कि आपकी हड्डियों के लिए भी बहुत लाभकारी है इसमें मौजूद तत्व आपकी हड्डियों में मेटाबॉलिज्म को अच्छा रखता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*