सर्दी में रोज करे पालक का सेवन, इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ होगी मौसमी बीमारियां दूर

ठंड के मौसम में तरह-तरह के हरी सब्जियां मिलती है हरी सब्जियों का स्वाद और स्वास्थ्य यकीनन फायदेमंद होता है हरी सब्जी के नाम पर सबसे पहला नाम पालक का आता है पालक स्वाद के अलावा स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है पालक सबसे अधिक ठंड के मौसम में आता है और ठंड में इसे खाने के बहुत फायदे होते हैं। वैसे तो पालक आजकल 12 महीना मिल जाता है लेकिन बरसात और गर्मी में इसमें अधिकतर कीटाणु और मिट्टी होती है जो कि आपके स्वास्थ्य को खराब भी कर सकती है इसीलिए इसे ठंड में खाना चाहिए पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व की बात करें तो इसमें कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, खनिज, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं इसीलिए इसे ठंड का सुपरफूड भी कहा जाता है पालक का सेवन आप सब्जी बना कर या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं पालक से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और खून की कमी नहीं होने देता आइए जानते हैं पालक खाने के कुछ और फायदे।

पालक खाने के फायदे
इम्यून सिस्टम मजबूत- ठंड में अक्सर लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है और कमजोर होने के कारण उन्हें मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी-खासी, पेट दर्द जैसी समस्या होती है ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको जरूरी पोषक तत्व प्रदान कर सके और इम्यूनिटी को मजबूत बना सके ऐसे में डायटिशियन और डॉक्टर पालक खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन होता है जो कि आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

वजन कम करता है- ऐसे व्यक्ति जो वजन कम करना चाहते हैं उन्हें पालक जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है और प्रोटीन अधिक होता है जिससे कि आपका वजन भी नहीं बढेगा और प्रोटीन भी मिलेगा वजन घटाने के लिए रोज सुबह खाली पेट में आप पालक का सलाद खाए।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है- ऐसे व्यक्ति जिनको कम दिखाई देता है या अंधेपन की शिकायत है उन्हें पालक का सेवन करना चाहिए दरअसल पालक में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो कि आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ आंखों से जुड़ी अन्य समस्या को भी दूर करेगा।

दिमाग ठीक रखता है- पालक में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि आपके मस्तिष्क को एक्टिव रखने के साथ-साथ तनाव कम करता है और एकाग्रता को बढ़ाता है।

बालों के लिए फायदेमंद- यदि आप भी बनाना चाहते हैं बालों को मजबूत और घना तो तरह-तरह के टॉक्सिक शैंपू और कंडीशनर यूज करने की जगह रोज पालक का सूप पीए पालक में विटामिन बी कंपलेक्स होता है जो बालों की परेशानी को दूर करता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है- अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो गया है तो इसे नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए रोज करें पालक का सेवन पालक में फोलेट की मात्रा पाई जाती है जो कि शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है और खून की कमी को दूर करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*