सर्पगंधा है तनाव और हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए रामबाण उपाय, जाने इसके अन्य लाभ

आपने बहुत सारी जड़ी बूटियों का नाम सुना होगा। जड़ी-बूटी आधुनिक काल से हमारे लिए और हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं और प्राचीन काल से औषधि के रूप में जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं एक सर्पगंधा जड़ी बूटी के बारे में जिसे आपने नहीं सुना होगा, लेकिन आपको बता दें कि सर्पगंधा एक ऐसी जड़ी बूटी है जो स्वास्थ संबंधी समस्या को कम करने में काफी मदद करती है जय जड़ी-बूटी चाइना और भारत में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसका उपयोग बहुत पुराने जमाने से औषधि के रूप में किया जा रहा है इस से भरपूर मात्रा में प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं जो व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक समस्या के उपचार के लिए लाभदायक है।

जाने क्या है सर्पगंधा
आपको हम बता दें कि सर्पगंधा एक ऐसी जड़ी बूटी का पौधा है। इस जड़ी बूटी के रंग पीले या भूरे रंग के होते इनकी पत्तियां हरे रंग की होती है वह तीन तीन जोड़ों में देखा जाता है। इनके फूल की बात करें तो सफेद रंग का इसका फूल होता है। कुछ जानकारों के अनुसार सर्पगंधा के पौधे लगाने से घर में सांप भी नहीं आता है। इसके अलावा इसका उपयोग सांप के काटने के उपचार में भी दवाइयों के रूप में किया जाता है सर्पगंधा की जड़ का चूर्ण बनाकर खाने के लिए उपयोग किया जाता है या कई बीमारियों में आपकी बहुत मदद करता है।

सर्पगंधा का आयुर्वेद के अनुसार जाने लाभ
बुखार को कम करने में सांप काटने पर सर्पगंधा का उपयोग
बुखार को कम करने के लिए बहुत से अलग-अलग प्रकार की दवाइयों का हम सेवन करते हैं लेकिन फिर भी इसके बाद भी उसका हमें परिणाम नहीं प्राप्त होता है। ऐसे में आपको हम बता दें कि सर्पगंधा जड़ी बूटी बुखार को कम करने के लिए रामबाण उपाय है इसमें अच्छी मात्रा में अलकाइड्स उपस्थित होता है जो बुखार को कम करने में मदद करता है।

चिंता को कम करने के लिए
सर्पगंधा एक ऐसी जड़ी बूटी है जो आपके तनाव को दूर करने में चिंता को दूर करने में मानसिक शांति प्रदान करने में, काफी मदद करती है बहुत से रिसर्च में बताया गया है कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो चिंता को कम करने में सहायता करता है चिंता को समाप्त करना चाहते हैं तो सर पर दंता जड़ी बूटी का उपयोग जरूर करें।

अनिद्रा को दूर करने के लिए
लोगों को नींद ना आने की समस्या रहती है और बार-बार कोशिशों के बाद भी नींद नहीं आती है आनिंद्रा की परेशानी है तो उनके लिए सर्पगंधा जड़ी बूटी फायदेमंद होगी या अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाती है इस जड़ी बूटी में प्रोटीन पाया जाता है जो व्यक्ति के मूड में बदलाव कर देता है इस वजह से व्यक्ति आराम से नींद ले सकता है और अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है।

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए
पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए भी सर्पगंधा जड़ी-बूटी बहुत कारगर है यह एक दवाई की तरह कार्य करती है यह जड़ी-बूटी पेट की समस्या को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है इसमें एलाइड मौजूद होता है जो पेट के समय से छुटकारा दिलाता है।

मानसिक धर्म से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए
मासिक धर्म से होने वाले दर्द को कम करने के लिए भी सर्पगंधा जड़ी बूटी लाभदायक है इस जड़ी बूटी में अलकायदा और एनाल्जेसिक मौजूद होता है या मानसिक धर्म में हो रही दर्द को कम करने में मदद करता है अगर महिला इसका उपयोग करना चाहती तो एक बार चिकित्सक से परामर्श जरूर कर ले।

हृदय के लिए लाभदायक
सर्पगंधा जड़ी बूटी का इस्तेमाल हृदय विकारों के इलाकों में बहुत लंबे समय से किया जा रहा है आज के समय में भी अन हेल्थी खान-पान की वजह से गिरने की समस्या आम हो गई है पौधे को हाई ब्लड प्रेशर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता इस प्रकार के हृदय संबंधी समस्याओं को रोकता है।

अस्थमा के इलाज के लिए कारगर
जिन लोगों का अस्थमा की शिकायत आए दिन बनी रहती है उनके लिए सर्पगंधा रामबाण उपाय है ऐसा माना जाता है कि भारतीय ने रूट से तैयार रहस्य सूखी जड़े से बने चूर्ण का सेवन करने से अस्थमा का इलाज संभव है और किया जाता है।

त्वचा संबंधी परेशानियों को भी करता है दूर
आयुर्वेद में इस पौधे का इस्तेमाल त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे फोड़े आदि के इलाज में भी किया जाता है सर्पगंधा में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगस के गुण पाए जाते जो त्वचा के संक्रमण को दूर करने में मदद करती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*