सहजन के सेवन करने से दूर होती है ये बीमारियां

हमारे आसपास मौजूद सब्जियों में भी बहुत से ऐसे सब्जियां मौजूद है जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ बहुत सी बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए भी बहुत कारगर होते हैं। किसी किसी बीमारी में तो इसका सेवन करना आपको अनेक तरह के फायदे पहुंचाता है और फिर भी दृष्टि से भरपूर होने की वजह से इस वर्ष भी गुण इतने सारे मौजूद होते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल बहुत सी औषधि निर्माण में और बीमारियों की दवाइयों को बनाने में किया जाता है। ऐसे ही एक सब्जी है जिससे आप सहजन के नाम से जाते हैं। मोरिंगा जाने किस शहर से बहुत से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाता है आप सहजन का उपयोग अपने घरों के खानपान में जरुर करते होंगे लोग इसकी सब्जी चटनी और सलाद बनाकर भी खाते हैं लेकिन सिर्फ सहजन ही नहीं सहजन की पत्ती फूल को भी लोग बहुत इस्तेमाल करते हैं। इन सब के फायदे अनेक होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है बहुत से रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि सहजन में संतरे से 7 गुना ज्यादा विटामिन सी, गाजर से 10 गुना ज्यादा विटामिन और दही से 17 गुना ज्यादा कैल्शियम मौजूद होता है। साथ ही इसमें प्रोटीन पोटैशियम और आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है ऐसे में आजा चिकन में हम आपको सहजन के सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

सहजन के फायदे जानकर हो जाएंगे आप हैरान

किसी भी प्रकार की एलर्जी के लिए फायदेमंद
सहजन विभिन्न प्रकार की एलर्जी की समस्याओं से आपको निजात दिलाने में बहुत मदद करता है इसमें क्वेर्सिटिन और क्लोरोजेनिक एसिड मौजूद होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इसलिए या एलर्जी में आपको बहुत फायदा पहुंचाता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों के लेजा बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है यह ब्लड सूगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है लेकिन आप यदि डायबिटीज की दवाइयां बहुत लंबे समय से रह ले रहे हैं तो आपको इसका सेवर सोच समझ कर करना चाहिए ब्लड शुगर के स्तर को ट्रैक करने के बाद ही आप इसका सेवन करें।

हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद
जिन रोगियों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन लोगों के लिए यह ज्यादा फायदेमंद है सहजन में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर होता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है यह धमनियों और एंड ऑल थे रियल लाइनिंग में क्लॉक को बनने से रोकता है और सूजन को बहुत तेजी से कम करता है और हाई बीपी को और दिल संबंधी बीमारियों को आपसे दूर रखता है।

बाल और त्वचा के लिए है बहुत गुणकारी
आप त्वचा संबंधी परेशानियों और बाल की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है यह शरीर में एजिंग के लक्षणों को तेजी से कम करता है झुर्रियों को खत्म करता है फाइन लाइंस को दूर करता है इसमें एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल एंटी वायरल गुण भी मौजूद होते जो त्वचा को बहुत अच्छा रखने के लिए बहुत कारगर यह किसी भी प्रकार की त्वचा संबंधित परेशानियों संक्रमण को आप पर होने से बचाता है।

थायराइड के मरीजों के लिए फायदेमंद
जो थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं उसको इनका सेवन बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप थायराइड की दवाइयां खा रहे हैं तो आपको हमेशा अपने स्तर को ट्रैक करना होगा दरअसल थायराइड में सहजन हार्मोन के प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है इसके कम या ज्यादा होने से भी रोकता है।

यदि किसी कीड़े ने काट लिया हो
यदि आपको किसी प्रकार की कोई कीड़े ने काट लिया है ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर लोगों को किसी की डेथ ने काट लिया होता है तो आप उस समय तुरंत ही सहजन के पत्तों से घाव का इस्तेमाल कर सकते हैं इसे आप नारियल तेल या तिल के तेल के साथ मिलाकर लगाएंगे तो यह कीड़ा काटने की संक्रमण को फैलने नहीं देता है।

पेट संबंधी परेशानी को करता है दूर
पेट पर खराब हो गया है तो आप सहजन की चाय बनाकर पी सकते हैं या बहुत अच्छा होता है या आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा या फिर आप सहजन को उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं कि आपकी पेट संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानी को दूर करेगा।

हैप्पीटोप्रोटेक्ट यू होता है सहजन
सहजन एक हैप्पी टू प्रोटेक्टिव होता है इसके साथ बायोकेमिकल सेल्स को नुकसान से बचाने के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है यह किडनी वाली बार को सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी गुणकारी माना जाता है लेकिन इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से आपको बचना चाहिए।

खून की कमी में है कारगर
यदि आपको एनीमिया की शिकायत है खून की कमी है तो आपके लिए फैशन बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा क्योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है इसके अलावा यह प्रोटीन कैल्शियम पोटेशियम आयरन कॉपर मैग्निशियम सेलेनियम जिंक से भरपूर होता है जो आपके शरीर को फायदा पहुंचा था और आपको खून की कमी को भी दूर करता है।

इस प्रकार करें सहजन का इस्तेमाल
सहजन का इस्तेमाल करने का सही तरीका आपको ज्ञात होना अत्यंत आवश्यक है इसके लिए अक्षय जैन के पत्तों को सुखाकर पाउडर बनाकर भी इसका इस्तेमाल चाय और चटनी के रूप में कर सकते हैं या आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा इसके अलावा देखा जाए तो सहजन की पत्तियों को आप चाय और काढ़ा बनाकर भी उपयोग कर सकते हैं इससे आप दूसरे सूप बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते पानी में उबालकर भी इसका सिमर आप कर सकते हैं इससे आप सब्जी सांभर या व्यवस्था भी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*