सुख शांति और धन प्राप्ति के लिए घर के इन जगहों पर लगाये 5 तुलसी के पौधे

तुलसी के पौधे को हम सब बहुत अच्छे से जानते हैं तुलसी के पौधे के औषधीय गुण से हम सब वाकिफ हैं, साथ ही हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा आस्था का प्रतीक है, तुलसी के पौधे को शुद्ध पवित्र और पूजनीय माना जाता है, वैसे तो हमारी संस्कृति में पेड़ पौधे ना सिर्फ घरों की शोभा बढ़ाते हैं बल्कि इन्हें शुभ भी माना जाता है। अगर इन्हें सही दिशा और सही जगह में लगाया जाए तो यह शुभ फल देता है और तुलसी के अलावा भी केले, बरगद, पीपल विशेष महत्व है, हर हिंदू घर में तुलसी के पौधे को लगाया ही जाता है और रोजाना उसकी पूजा-अर्चना भी की जाती है इसलिए लगभग हर घर में यह पौधा देखने को मिल ही जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि घर में तुलसी के पौधे को लगाया जाए तो यह घर में पढ़ने वाली बुरी नजर, नकारात्मक शक्तियों को दूर करती हो और घर में सकारात्मकता का संचार करती है, साथ ही यह पौधा लगाने से आर्थिक समस्या और घर में आपसी कलह से छुटकारा मिलता है और घर में सुख समृद्धि और शांति का वातावरण बना जाता है।

लेकिन तुलसी के पौधे को लगाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है साथ ही इसमें सही स्थान और सही दिशा में तुलसी का पौधा लगाना ही शुभ फल देता है अन्यथा आपको इसके अशुभ परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको तुलसी के पौधे के लिए सही स्थान और सही दिशा बताएंगे।

एक से अधिक तुलसी लगाते समय इस बात का ध्यान अवश्य दें
यदि आप एक ही गमले में या एक ही स्थान में एक से अधिक तुलसी के पौधे लगाना चाहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान जरूर देना चाहिए- तुलसी के पौधे को विषम संख्या अर्थात 1,3,5,7,9 मतलब ऑड संख्या में ही लगाएं तभी शुभ फल देता है कभी भी 2,4,6,8,10 मतलब इवन की संख्या में तुलसी के पौधे को ना लगाएं।

पांच तुलसी लगाने के फायदे
वैसे तो सभी तुलसी के पौधे शुभ प्रभाव देते हैं हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व भी है रोज सुबह तुलसी में जल अर्पित करके उनकी पूजा-अर्चना करके उनके सामने दीपक जलाने से पुण्य की प्राप्ति होती है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होती है और घर और परिवार में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। वास्तु के अनुसार घर के बालकनी में उत्तर और उत्तर पूर्व दिशा में तुलसी के पांच पौधे को यदि हम लगाते हैं तो इससे हमारे जीवन में आ रही सारी आर्थिक समस्या नष्ट होती है और हमारी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। यह हमे धन की हानि होने से बचाता है, साथ ही इन पांच तुलसी के पौधे को घर में लगाएं और इसकी स्वच्छता पर ध्यान दें साथ ही इसे रोजाना पूरी श्रद्धा के साथ तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं, कुमकुम लगाए और दीपक जलाएं लेकिन इस बात का ध्यान अवश्य दें कि रविवार के दिन तुलसी की पूजा ना करें और ना ही तुलसी के पत्ते को तोड़े।

तुलसी के पौधे के लिए सबसे उत्तम दिशा कौन सी है?
वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर- पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से शुभ होता है ऐसा माना जाता है कि उत्तर पूर्व दिशा देवता कुबेर की दिशा होती है इस वजह से यदि आप इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाएंगे तो यह आपके आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में आपकी बहुत मदद करेगा। ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे की शाम के समय दीपक जलाने से मां लक्ष्मी की कृपा आपके घर के और परिवार पर बनी रहती है साथ ही बहुत से वास्तु दोषों को खत्म करने में भी हमारी मदद करता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे जहां पर उपस्थित हैं वहां पर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*