सुबह करें यह आसान सा काम, आपको नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत, खुद ही हो जाएगा वजन कम।

वजन बढ़ने की वजह से और मोटापा होने की वजह से हमें बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। विभिन्न प्रकार की बीमारियां हमेशा करती चली जाती है। ऐसे में हम सभी फीट और पतला शरीर प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन नहीं हो पाता है। बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से हम अपने शरीर में ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऊपर से खराब खाना और बाहर का खाना खाने की वजह से हमारा वजन लगातार बढ़ते जाता है। भारत में 70% लोग मोटापे की वजह से परेशान है और वजन कम करना एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक बन गया है। ऐसे में बहुत से ऐसे लोग हैं जो वजन कम करना तो चाहते हैं लेकिन जिम नहीं जा पाते हैं। बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से लोगों को समय नहीं मिल पाता है क्योंकि जिम गए बिना भी आप वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको ना तो महंगे प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत है और ना ही मुश्किल एक्सरसाइज या योग करने की जरूरत है बल्कि आप अपने हल्के-फुल्के रोजाना के रूटीन में कुछ बदलाव करके अपने शरीर के वजन को कम कर सकते हैं।

इसका आपको कुछ ही दिनों में आसानी से फर्क नजर आने लगेगा अध्ययनों में यह बात पाया गया है कि मोटापे की वजह से विभिन्न प्रकार की बीमारी डायबिटीज, कैंसर, दिल में स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ता ही चला जाता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप हेल्दी रूटीन को फॉलो करें। मोटापा की चपेट से दूर रहें और स्वस्थ जीवन जी इसलिए यदि आप अपने सुबह-सुबह के रूटीन में कुछ आसान चीजों को शामिल कर लेंगे तो यह आपके वजन को कम करने में बहुत मदद करेगा और साथ ही साथ आपको पूरे दिन एनर्जेटिक और एक्टिव रखने में बहुत मदद करेगा तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कौन से काम है जिन्हें आप करके बिना जिम जाए भी अपने वजन को कम कर सकते हैं।

सुबह पिए ग्रीन टी
आपको हम बता देना चाहते हैं कि वजन कम करने के लिए अभी कुछ सालों से ग्रीन टी को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है इसका सच में वजन कम करने में कारगर साबित हुई है। ग्रीन टी को यदि आप अपने डाइट में शामिल करते हैं तो आपका वजन काफी हद तक कम होगा इसलिए ग्रीन टी को आप अपने डाइट में शामिल करें यह आपके फैट को बर्न करने में काफी मदद करती है।

रोजाना सुबह पीए गुनगुना
पानी नींबू शहद के साथ यदि आपको वजन कम करना है अपने शरीर की चर्बी और फैट को बर्न करना है और मोटापा से छुटकारा पाना है तो आप इसके लिए गुनगुने पानी को खाली पेट सेवन करें इसमें आप नींबू और शहद डालकर पिएंगे तो यह आपके शरीर के फैट को बंद करने में मदद करेगा कुछ ही दिनों में आपका वजन कम होने लगेगा।

अधिक मात्रा में करें पानी का सेवन
यदि आप बहुत अधिक मात्रा में पानी का सेवन करेंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा इससे आपकी कैलोरी और फैट तेजी से बर्न होगा। इसके अलावा आपकी बॉडी हाइड्रेट भी रहेगी और अब पूरे दिन एनरजेटीक फील करेंगे इसलिए आप रोजा अधिक से अधिक पानी का सेवन करें।

हाई प्रोटीन और लो कैलरी वाला नाश्ता करें
सुबह का नाश्ता हमारे पूरे दिन के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। आज इतना अच्छा नाश्ता सुबह करेंगे। आपका पूरा दिन शरीर उतना ही अच्छा रहेगा। ऐसे में आपको हाई प्रोटीन वाले नाश्ते का सेवन करना चाहिए लेकिन आपको कैलोरी मात्रा बढ़ाने वाले का सेवन नहीं करना चाहिए इसलिए आप अंडा दूध को अपने खाने में सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं इसमें हाई प्रोटीन होता है जो आपके शरीर को अच्छा लगता है साथ ही आपके भूख को भी कम करने में मदद करता है और सुबह का नाश्ता आपको भरपेट करना चाहिए।

मेडिटेशन करें
यदि आप जिम नहीं कर सकते हैं योगा नहीं कर सकते हैं व्यायाम नहीं कर सकते तो आप कम से कम 15 मिनट का रोजाना मेडिटेशन जरूर करें वजन कम करने के लिए मेडिटेशन आपको बहुत फायदा पहुंचेगा इससे धीरे-धीरे ही सही पर आपके वजन पर काफी फर्क पड़ेगा। सिर्फ आपके वजन पर ही नहीं आपकी त्वचा और मानसिक सेहत पर भी इसका बहुत फायदा पहुंचेगा।

धूप भी है बहुत जरूरी
आपको बता देना चाहते हैं कि शरीर में रोजाना का धूप प्राप्त होना अत्यंत आवश्यक होता है धूप में विटामिन डी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए दूर शरीर पर पढ़ना बहुत जरूरी होता है इससे आपके वजन कम होने पर भी आपको फायदा पहुंचाएगा ऐसा देखा गया है कि बढ़ते वजन को कम करने में विटामिन डी मददगार है इसलिए सुबह में थोड़ी धूप आपको जरूर लेनी चाहिए सुबह का धूप आपको नुकसान भी नहीं करेगा आपको टाइम नहीं है और कालेपन के परेशान भी नहीं उत्पन्न करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*