सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने से दूर होती है ये बीमारियां

हम सबके किचन में मिल जाने वाले बहुत से मसाले हैं ऐसे में तरह-तरह के मसाले हमारे घर की रसोई घर में पाए जाते हैं। सभी मसालों में कुछ ना कुछ औषधीय गुण जरूर मौजूद होता है इसलिए तरह तरह की दवाइयों को बनाने के लिए आयुर्वेद में इन मसालों का उपयोग किया जाता है और बड़ी से बड़ी परेशानियों को यह मसाले आसानी से कुछ घरेलू उपचार से भी दूर कर देते हैं। ऐसे में यदि बात की जाए हल्दी की तो हल्दी एक ऐसा मसाला है जो हम रोजाना अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा इसमें anti-inflammatory एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल के गुण भी पाए जाते हैं यह एक बहुत अच्छा एंटीसेप्टिक भी है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है ऐसे में बहुत से लोगों को रोजाना सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने की आदत होती है। हल्दी पानी सेहत के लिए तो फायदेमंद हो सकता है हल्दी पानी मैं सभी गुण मौजूद होते जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको हल्दी पानी पीने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताने जा रहे हैं।

हल्दी में पाए जाते हैं यह सभी गुण
आपको बता देना चाहते हैं कि हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती है हल्दी में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट कैल्शियम फाइबर आयरन कॉपर जिंक फास्फोरस विटामिन बी सिक्स विटामिन सी विटामिन ई जैसे गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं इसके अलावा एंटीबैक्टीरियल गुण एंटीऑक्सीडेंट गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते जो स्वास्थ्य के लिहाज से हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने के फायदे

डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद
रोजाना सुबह खाली पेट हल्दी पानी का सेवन का नाम डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है हल्दी में करक्यूमिन कंपाउंड मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करता है।

दिल को रखता है तंदुरुस्त
अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप हल्दी का पानी पी सकते हैं हल्दी का पानी पीने से गिरते स्वास्थ्य बहुत ज्यादा अच्छा हो जाता है हल्दी कार्डियोप्रोटेक्टिव यानी हृदय को स्वस्थ रखने वाला प्रभाव प्रदूषित कर सकता है इससे हृदय संबंधी बीमारियों से बचने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है।

अल्सर की परेशानी को करता है दूर
जिन लोगों को अल्सर की समस्या देखने को मिलती है उन लोगों के लिए हल्दी का पानी खाली पेट सुबह सुबह पीना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इसमें करक्यूमिन कंपाउंड मौजूद होता है जो कई तरह से आपके इस परेशानी को दूर करता है इसमें anti-inflammatory और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं यह दोनों प्रभावों की वजह से ही हल्दी पानी अल्सर की परेशानी को कम करने में बहुत मदद करता है।

सर्दियों में फायदेमंद हल्दी का पानी
यदि आप सर्दी जुकाम के समय पिएंगे बुखार के समय पिएंगे तो या और भी ज्यादा फायदेमंद होता है हल्दी को आप दूध या पानी किसी के भी साथ पी सकते हैं या आज की सर्दी जुखाम को ठीक करने में बहुत मदद करता है।

स्ट्रेस को करता है कंट्रोल
यदि आप अपने काम के वजह से बहुत चिंतित रहते हैं तनाव से जूझ रहे हैं तो आपको हल्दी वाले पानी का सेवन करना चाहिए बहुत से से रिसर्च में इस बात का पता चला है कि करक्यूमिन मौजूद होने की वजह से यह आपको stress-free रखने में बहुत मदद करता है।

मोटापे को करता है कब
रोज सुबह खाली पेट हल्दी पानी का सेवन करना शरीर से सेट को बंद करने का काम करता है ऐसे में रोजाना इसका सेवन करेंगे तो आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

चोट को भरने में करता है मदद
यदि आपको किसी भी प्रकार के चोट घाव मोच को को ठीक करने के लिए हल्दी वाला पानी बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है इसे जगाओ बहुत जल्दी भरते हैं इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज बहुत अधिक मात्रा में होता है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम
कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट हल्दी पानी का सेवन कर सकते हैं यदि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती चली जा रही है तो आप इससे पर रोज करें।

त्वचा के लिए भी फायदेमंद
हल्दी का पानी का सेवन करना स्किन के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जिसकी संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानियों को दूर करता है।

हल्दी पानी के नुकसान

गर्भवती महिलाएं ना करें इसका सेवन
गर्भवती महिलाएं रोज सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने से बच्चे नहीं तो उनकी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

किडनी स्टोन की समस्या
यदि आप लगातार हल्दी वाले पानी का सेवन करेंगे तो यह किस किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ाएगा ऐसे में आपको इसका अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

पीलिया में ना करें इसका सेवन
यदि किसी को पी लिया है तो उन्हें भी सुबह हल्दी के पानी पीने का सेवन करने से बचना चाहिए यह उनके लिए ज्यादा मुसीबत का कारण बन सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*